--Advertisement--

सड़क निर्माण में लगी जेसीबी और दो ट्रैक्टरों को नक्सलियों ने फूंका

बीजापुर जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर की वारदात।

Dainik Bhaskar

Nov 18, 2017, 07:23 AM IST
Naxalites burnt JCB and two tractors in road construction

बीजापुर(रायपुर)। यहां से करीब 25 किलोमीटर दूर भैरमगढ़ ब्लॉक के गुदमा-अड़ावली मार्ग पर नक्सलियों ने एक जेसीबी और दो ट्रैक्टरों को आग के हवाले कर दिया। नक्सलियों ने वहां मौजूद मुंशी और मजदूरों के साथ मारपीट भी की। कुटरू थाना क्षेत्र के गुदमा से अड़ावली के बीच पीएमजीएसवाई के तहत सड़क निर्माण का काम एक ठेकेदार द्वारा किया जा रहा था। वहीं कन्हाईगुड़ा और बेलपोंचा के जंगलों में शुक्रवार तड़के हुई एक मुठभेड़ में जवानों ने नक्सली बटालियन नंबर एक के दो लड़ाकों को ढेर कर दिया।

- बुधवार को सड़क का काम चल ही रहा था, तभी अचानक कुछ नक्सली वहां आ धमके और काम बंद करने को कहा। इसके बाद वहां खड़ी जेसीबी और दो ट्रैक्टरों को आग लगा दी। वहां कार्य करा रहे मुंशी और मजदूरों के साथ मारपीट भी की।

- जाते-जाते नक्सलियों ने सड़क का काम दोबारा शुरू करने पर मुंशी को गंभीर परिणाम भुगतने की भी चेतावनी दी। घटना की पुष्टि करते एडिशनल एसपी मोहित गर्ग ने कहा इस घटना की जानकारी पुलिस को है। सड़क का निर्माण पीएसए कंस्ट्रक्शन द्वारा किया जा रहा है।

- दस लाख रुपए का ईनामी नक्सली सीता नक्सलियों का हेड क्वार्टर कमांडर और आठ लाख रुपए का ईनामी नक्सली लखमा बटालियन का सदस्य था। मारे गए नक्सलियों के पास से एक 9 एमएम पिस्टल, वॉकी टॉकी सेट, दैनिक उपयोग की सामग्री व नक्सली साहित्य पुलिस ने बरामद किए गए हैं।

- एसपी अभिषेक मीणा ने बताया कि एनकाउंटर में ढेर नक्सलियों की शिनाख्त छोटे लेंड्रा निवासी सोड़ी सीता और चिंतागुफा निवासी सोड़ी लखमा के रुप में हुई है। पुलिस का दबाव बढ़ने के बाद नक्सलियों के बीच आपसी खींचतान बढ़ने की खबरें आ रहीं हैं। नक्सली अब अपने ही साथियों को ठिकाने लगवा रहे हैं।

- जवानों ने भी मोर्चा संभालकर नक्सलियों पर जमकर गोलीबारी की। लगभग आधे घंटे तक चली मुठभेड़ के बाद नक्सलियों के पैर उखड़ गए और वे जंगल की ओर भाग खड़े हुए। गोलीबारी थमने के बाद जवानों ने अंधेरा छंटने का इंतजार किया।
पकड़े गए नक्सलियों के नाम हैं कई गंभीर केस
पकड़े गए आरोपियों में डोलेरास निवासी सोमा सोढ़ी, मुंडुम निवासी करटामी देवा, पांडूपारा निवासी कुंजामी हुर्रा, कुंजामी आयता, माड़वी हिड़मा, कुंजामी कोसा, कुंजामी बोटी, कुंजामी भीमा व देवा शामिल है। इन पर मार्च 2011 में रोकेल लस्केपारा में पोकलेन मशीन में आगजनी और मोबाइल लूटपाट करने, मार्च 2014 में मेखावाया सड़क के पास जेसीबी में आगजनी करने, जोंगेरास नाला के पास पुलिस की सर्चिंग पार्टी पर गोलीबारी करने एवं इसी साल 3 नवंबर को कोसा मंडावी की हत्या करने का आरोप है।

X
Naxalites burnt JCB and two tractors in road construction
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..