--Advertisement--

होटल और पेट्रोल पंप में आम लोगों को देनी होगी टॉयलेट की सुविधा, नहीं तो कार्रवाई

राजधानी के सभी होटल और पेट्रोल पंप में आम लोगों की सुविधा के लिए टॉयलेट उपयोग करने के छूट रहेगी।

Dainik Bhaskar

Nov 18, 2017, 06:16 AM IST
petrol pumps will be given toilet service to the common people

रायपुर। राजधानी के सभी होटल और पेट्रोल पंप में आम लोगों की सुविधा के लिए टॉयलेट उपयोग करने के छूट रहेगी। नगर निगम की तरफ से निर्देश जारी किए गए हैं कि शहर के सभी होटल और पंप संचालकों को अपने परिसर में टायलेट माय राइट का लोगो लगाना होगा। इससे उपयोग करने वाले को दूर से दिखाई देगा कि कहां सुविधा मिलेगी। ऐसा न करने वालों के खिलाफ निगम की तरफ से कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा जिन टायलेट सेंटर और यूरिनल में ताले लगे हुए हैं, उन्हें खोला जाएगा।

- स्वच्छ भारत मिशन के तहत निगम की तरफ से शहर में ज्यादा से ज्यादा सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालय बनाए जा रहे हैं। जगह की पहचान कर यूरिनल भी बनाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं, सभी निजी व सरकारी संस्थानों में आम लोगों के लिए टायलेट की व्यवस्था की जा रही है।

- निगम की ओर से टायलेट माय राइट का लोगो जारी किया गया है। राजधानी के सभी पेट्रोल पंप और रेस्टोरेंट -होटल में यह लोगो लगाना अनिवार्य होगा। लोगो लगाने का मकसद यह है कि आम लोगों को यह सुविधा मिल सके।

- राहगीरों के उपयोग के लिए इन जगहों में एक टायलेट आरक्षित रखा जाएगा। इसके लिए लोगों को किसी तरह का शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा। संस्थानों को टायलेट का मेंटनेंस खुद ही करना होगा।
नई जगहों पर बनेंगे यूरिनल, खुलेंगे ताले
निगम कमिश्नर ने अधिकारियों को शहर के मुख्य बाजार और व्यस्त सड़क किनारे यूरिनल सेंटर बनाने को कहा है। जिन जगहों में सेंटर बनाए गए हैं, उन्हें उपयोग के लिए तैयार करने को कहा है।

X
petrol pumps will be given toilet service to the common people
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..