Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» Today Dantewada Modi Will Be A Honey Bus

आज दंतेवाड़ा को मोदी देंगे शहद वाली बस, 18 सौ किसान जुड़ेंगे व्यवसाय से

इस यूनिट के मिलने के बाद करीब 18 सौ किसानों को इस व्यवसाय से जोड़ा जाएगा।

bhaskar news | Last Modified - Nov 30, 2017, 05:27 AM IST

आज दंतेवाड़ा को मोदी देंगे शहद वाली बस, 18 सौ किसान जुड़ेंगे व्यवसाय से

दंतेवाड़ा(रायपुर).हैदराबाद में चल रहे ग्लोबल ट्राइबल एंटरप्रेन्योरशिप के अंतिम दिन गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी दंतेवाड़ा को हनी प्रोसेसिंग यूनिट बस सौंपेंगे। कलेक्टर सौरभ कुमार ने बताया कि दोपहर 3 बजे 20 मिनट का समय दंतेवाड़ा को दिया गया है। इस बस में शहद की प्रोसेसिंग और पैकिंग का काम किया जाएगा। इस यूनिट के मिलने के बाद करीब 18 सौ किसानों को इस व्यवसाय से जोड़ा जाएगा। किसानों को इसके लिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

ऐसे काम करेगी बस

मधुमक्खी के छत्ते वाली जगह तक बस जाएगी। बिना छत्ते को नुकसान पहुंचाए शहद निकाला जाएगा। इसका संचालन किसान ही करेंगे, जिन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी। बस में ही प्रोसेसिंग-पैकिंग होगी। इस शहद को ऑर्गेनिक मार्ट के जरिए बाजार भेजा जाएगा। शहद के 100 फीसदी शुद्ध होने का दावा किया जा रहा है।

शहद के लिए बेहतर है इंद्रावती का इलाका :

दंतेवाड़ा में इंद्रावती नदी के किनारे बसे इलाके जैसे बारसूर, छिंदनार, मुछनार और नेरली का जंगली शहद बेहद प्रसिद्ध है। इसमें औषधीय गुण भी पाए गए थे। दिल्ली से आई टीम ने इसे प्रामाणिक भी किया था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Raipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: aaj dntevaaड़aa ko modi dengae shhd vaali bs, 18 sau kisaan juड़engae vyvsaay se
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×