Hindi News »Chhatisgarh »Palari» चरनोई जमीन पर कब्जा करने के मामले में 17 लोगों को नाेटिस भेजा

चरनोई जमीन पर कब्जा करने के मामले में 17 लोगों को नाेटिस भेजा

पुलिस चौकी गिधपुरी के ग्राम पंचायत मलपुरी के आश्रित ग्राम भरुवाडीह में करीब 30 से 35 एकड़ सरकारी चरनोई जमीन को...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 03, 2018, 03:10 AM IST

पुलिस चौकी गिधपुरी के ग्राम पंचायत मलपुरी के आश्रित ग्राम भरुवाडीह में करीब 30 से 35 एकड़ सरकारी चरनोई जमीन को सामूहिक रूप से कब्जा किया गया है। इन जमीन पर अतिक्रमण करने वाले 17 लोगों को तहसीलदार ने नोटिस जारी किया है। नोटिस के अनुसार 4 और 6 अगस्त को तहसील में पेश होने के आदेश दिए हैं। नोटिस मिलने से अतिक्रमणकारियों में दहशत है।

दरअसल भरुवाडीह में चरागन की पूरी जमीन को अतिक्रमण कर लोग खेती कर रहे हैं। ऐसे में मवेशियों के लिए चारा और पानी की व्यवस्था बरसात में करना घर में ही करना पड़ रही है। इससे गांव की महिलाएं काफी आक्रोशित हैं।

इसी समस्या को लेकर गांव की महिलाओं ने घास जमीन से बेजा कब्जा हटाने बीड़ा उठाया है। इसकी शुरुआत उन्होंने अधिकारियों को आवेदन देकर किया था। लोगों ने महिलाओं को डराने धमकाने की भी कोशिश की मगर जनहित के मुद्दे को लेकर निकली नारी शक्ति ने हार नहीं मानी। इस खबर को प्रकाशन के बाद प्रशासन हरकत में आई और पलारी तहसीलदार ऋचा सिंह ने ग्राम की जमीन पर अतिक्रमण करने वाले 17 लोगों को नोटिस जारी किया है।

मिट्टी निकाल कर बेच दी

गांव के लोगों का कहना है कि चरनोई जमीन पर लगे 150 से अधिक बबूल नीम सहित अनेक प्रजातियों का पेड़ काट कर खेत बनाने का काम किया जा रहा है। वहीं से मिट्टी निकाल कर भी ग्राम तमोरी वाले को बेच दी। इसके बावजूद कार्यवाही नहीं करने की बात ग्रामीण कर रहे हैं। ग्रामीण पद्मा, आहिल्या, चांद कुमारी, डिगेश्वरी, बिराजो, पेमेश्वरी, नीता, शांति, धर्मीन, रेखा, पूर्णिमा और ललिता का कहना है की कुछ लोगों द्वारा पेड़ों को काट कर बेच दिया और साथ ही मिट्टी को बेचा है। इसकी शिकायत वन विभाग को भी की है। लेकिन कुछ नहीं किया है, अगर प्रशासन समय रहते इन पर कार्यवाही नहीं करता तो वे उग्र आंदोलन करेंगी। इस संबंध में तहसीलदार ऋचा सिंह का कहना है कि 17 लोगों को नोटिस जारी कर पेशी पर पर बुलाया है। उनको पेड़ काटने की कोई शिकायत नहीं मिली है, अगर ऐसी कोई बात है तो इसे में दिखवाती हूं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Palari

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×