Hindi News »Chhatisgarh »Palari» हायर सेकेंडरी में 7 साल से कामर्स के शिक्षक नहीं, मजबूरन अन्य स्कूलों में प्रवेश ले रहे छात्र

हायर सेकेंडरी में 7 साल से कामर्स के शिक्षक नहीं, मजबूरन अन्य स्कूलों में प्रवेश ले रहे छात्र

नगर पंचायत मुख्यालय स्थित शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल में 1986-87 में 10+2 लागू करने के साथ ही वाणिज्य संकाय की मंजूरी दी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 28, 2018, 03:20 AM IST

हायर सेकेंडरी में 7 साल से कामर्स के शिक्षक नहीं, मजबूरन अन्य स्कूलों में प्रवेश ले रहे छात्र
नगर पंचायत मुख्यालय स्थित शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल में 1986-87 में 10+2 लागू करने के साथ ही वाणिज्य संकाय की मंजूरी दी गई है।

2011 में वाणिज्य पढ़ाने के लिए शिक्षक की नियुक्ति की गई थी पर सालभर में ही उन्होंने अपना स्थानांतरण करा लिया। इसके कारण करीब 7 सालों से पद खाली पड़ा है। इस कारण से यहां अब तक किसी भी छात्र ने प्रवेश नहीं लिया है। छात्रों को मजबूरी में अन्य स्कूलों में प्रवेश लेना पड़ता है। इस संबंध में डीईओ जीआर चंद्राकर ने पर बताया कि इसकी जानकारी मुझे नहीं मिली थी। जानकारी लेकर हायर सेकेंडरी में वाणिज्य संकाय के लिए शिक्षक की व्यवस्था की जाएगी।मुख्यालय में जनपद पंचायत, नगर पंचायत सहित अनेक कार्यालय हैं।

साथ ही क्षेत्र के सभी गणमान्य जनप्रतिनिधि भी यहां निवास करते हैं, लेकिन उनके द्वारा भी इस संबंध में कोई कदम नहीं उठाया गया और न ही किसी छात्र संगठन ने इस संबंध में ध्यान दिया है। हालांकि 2011 में स्कूल में वाणिज्य संकाय के एक शिक्षक की नियुक्ति हुई थी, लेकिन उन्होंने भी सालभर में ही अपना स्थानांतरण करा लिया। इसके बाद से कोई पद खाली पड़ा है।

ब्लॉक के 23 में से 3 हायर सेकेंडरी में कामर्स की पढ़ाई पर मुख्यालय में नहीं

ब्लॉक में 160 प्राइमरी, 84 मिडिल, 19 हाईस्कूल और 23 हायर सेकेंडरी स्कूल संचालित हैं। इनमें से 2 स्कूलों जा, कोसमंदीा और ससहा स्कूलों में वाणिज्य संकाय की पढ़ाई होती है। लेकिन पलारी मुख्यालय में वाणिज्य संकाय न होना स्कूल विभाग की निष्क्रियता को प्रदर्शित करता है। जबकि यहां दूर-दराज से छात्र-छात्राएं छात्रावासों में पढ़ने के लिए प्रवेश लेते हैं। इसके अलावा अनेक कर्मचारी अधिकारी के बच्चे भी यहां रहते हैं। अनेक लोग वाणिज्यिक पदों पर जाने के लिए कामर्स लेकर पढ़ाई करते हैं। इन सबको मुख्यालय में वाणिज्य संकाय उपलब्ध नहीं होने से निराश होना पड़ रहा है।

स्कूल में 2 पद खाली पर भर्ती नहीं हुई

प्राचार्य एससी वर्मा ने बताया कि जब से 10+2 लागू हुआ है, तभी से सभी हायर सेकंडरी स्कूलों में सभी विषय संचालित हैं। यहां 2 पद वाणिज्य शिक्षक के रिक्त हैं, लेकिन अब तक भर्ती नहीं हुई है। इसके कारण यहां वाणिज्य संकाय प्रारंभ नहीं किया जा सका है। जब भी नगर पंचायत को स्कूल में रिक्त पदों की जानकारी मांगी जाती है तो हमेशा वाणिज्य संकाय के रिक्त शिक्षक की जानकारी दी जाती है।

पलारी का हाई सेकेंडरी स्कूल।

विज्ञापन दिया पर कोई शिक्षक नहीं आए

नगर पंचायत के सीएमओ रमेश दुबे ने पर बताया कि एक बार नगर पंचायत से भी वाणिज्य संकाय के लिए शिक्षक की नियुक्ति का विज्ञापन प्रकाशित कराया गया पर कोई अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण नियुक्ति नहीं हो पाई है। शासन को इस संबंध में समय-समय पर जानकारी दी जाती है, लेकिन वहां से भी अब तक कोई शिक्षक नहीं भेजा गया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Palari

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×