• Home
  • Chhattisgarh News
  • Pathalgaon News
  • गर्मी की शुरुआत में पेयजल की समस्या शुरू, नलजल योजना भी हुई प्रभावित
--Advertisement--

गर्मी की शुरुआत में पेयजल की समस्या शुरू, नलजल योजना भी हुई प्रभावित

अभी क्षेत्र में ठीक से गर्मी भी शुरू नहीं हो पाई है, बावजूद इसके क्षेत्र में पानी की समस्या गहराने लगी है। जिससे...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 02:40 AM IST
अभी क्षेत्र में ठीक से गर्मी भी शुरू नहीं हो पाई है, बावजूद इसके क्षेत्र में पानी की समस्या गहराने लगी है। जिससे ग्रामीण पेयजल को लेकर चिंतित है। गिरते भू जल स्तर के कारण क्षेत्र में गर्मी के दिनों में हर साल पानी की समस्या होती है। इससे साल दर साल समस्या बढ़ते ही जा रही है। क्षेत्र के हैंडपंप भी अब पानी नहीं आ रही है।

लाखों रुपए खर्च कर विभाग द्वारा अंकिरा में नल जल योजना से लोगों को पानी सप्लाई किया जा रहा है। इनमें से केवल दो बोर का ही उपयोग में ली जा रही है। इससे लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। वही तीसरे बाेर का खुदाई किया जाना है, जिसमें पानी होने की संभावना है। अगर यहां के पानी को जोड़ दिया जाए तो पर्याप्त पानी मिल सकता है, लेकिन बिजली खंभे में तीन फेस के तार नहीं होने के कारण मोटर लगाना संभव नहीं है। टांसफार्मर से आधा किलोमीटर स्थित इस बोर तक 11 खंबे लगाए गए हैं। इसमें मात्र 2 फेस बिजली तार जोड़ा गया है। शेष पेज 16







यदि इसमें तीसरी फेस की तार लगा दी जाए तो समस्या का समाधान हो सकता है। लोगों द्वारा आवेदन देने के बाद विभाग द्वारा सर्वे कर लिया गया है, जिसका प्राक्कलन तैयार कर स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। स्वीकृति होने के बाद कार्य शुरू करने तक गर्मी ही खत्म ना हो जाए। अगर यह स्थिति हुर्इ तो क्षेत्र के लोगो को पेयजल के लिए परेशानी बढ़ सकती है। अंकिरा के सरपंच शिवाराम बाबा ने जल्द ही आवेदन देने की बात कह रहे है।

नल-जल योजना का बोर।

लाइन बिछाने के बाद समस्या हल हो जाएगी