--Advertisement--

जगन्नाथ रथयात्रा, पिथौरा में सजाए दो मीना बाजार

पिथौरा में 14 जुलाई को निकलने वाली रथयात्रा के दौरान शामिल लोगों के लिए यहां लगाए गए दो मीना बाजार आकर्षण का केंद्र...

Danik Bhaskar | Jul 14, 2018, 03:05 AM IST
पिथौरा में 14 जुलाई को निकलने वाली रथयात्रा के दौरान शामिल लोगों के लिए यहां लगाए गए दो मीना बाजार आकर्षण का केंद्र होगा। रथयात्रा के एक दिन पहले शुक्रवार को मीना बाजार का उद्घाटन किया गया, जो 5 अगस्त तक नगरवासियों के लिए संचालित होगी। दोनों मीना बाजार स्थानीय कृषि उपज मंडी के बगल के मैदान में सजे हैं।

गत वर्ष मीना बाजार को लेकर काफी विवाद हुआ था और संचालन पर रोक लगा दी गई थी। मामले ने इतना तूल पकड़ लिया था कि मीना बाजार शुरू करवाने के लिए नगर बंद भी हुआ था। इस मामले में स्थानीय नगर पंचायत के पार्षद दो भागों में बट गए थे। स्थानीय खेल मैदान के अधिकारों को लेकर नगर पंचायत प्रशासन और शिक्षा विभाग अपना-अपना दावा कर रहे थे। विवाद को बढ़ता देख जिले के कलेक्टर को हस्तक्षेप करना पड़ा था। बाद में शर्तों के साथ मीना बाजार के संचालन को मंजूरी दी गई थी। काफी प्रयासों के बाद प्रशासनिक हस्तक्षेप से मात्र 2 दिनों के लिए संचालन की मंजूरी मिली थी। खेल मैदान में उपजे विवाद के चलते इस वर्ष नए स्थान का चयन किया गया और निजी भूमि पर मीना बाजार संचालकों को स्थान उपलब्ध कराया गया है।

मौत कुआं, हवाई झूला व सर्कस का ले सकते हैं आनंद

मीना बाजार का आनंद क्षेत्र के लोग 5 अगस्त तक ले सकेंगे। इसमें बच्चों के खेलने के लिए विभिन्न आइटमों के अलावा महिलाओं के उपयोगी सौंदर्य सामग्रियों सहित घरेलू उपयोगी सामानों का भी विशेष स्टाल लगाया गया है। मनोरंजन के लिए मौत कुआं, हवाई झूला, सर्कस, ड्रैगन ट्रेन, टोरा-टोरा, गुड़िया आरती सर्कस सहित अनेक स्टाल व मनोरंजक सामग्रियां उपलब्ध रहेगी।