• Home
  • Chhattisgarh
  • Raigad
  • मनरेगा श्रमिकों को अब Rs.174 मिलेगी मजदूरी
--Advertisement--

मनरेगा श्रमिकों को अब Rs.174 मिलेगी मजदूरी

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के श्रमिकों के पारिश्रमिक में केंद्र सरकार ने दो...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 02:55 AM IST
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के श्रमिकों के पारिश्रमिक में केंद्र सरकार ने दो रुपये का इजाफा किया है। पहले मजदूरों को रोज 172 रुपए मिलते थे। अब यह बढ़कर 174 रुपए हो गया है। इसे एक अप्रैल से लागू किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इस संबंध में गजट का प्रकाशन भी कर दिया है।

मनरेगा के तहत जिले में एक लाख से जॉब कार्डधारी हैं। वहीं मजदूरों की पंजीकृत संख्या लगभग साढ़े तीन लाख है। पिछले साल इन मजदूरों को एक दिन काम करने पर 172 रुपए का भुगतान किया जाता था। इस बार केंद्र सरकार ने पारिश्रमिक में दो रुपये की बढ़ोतरी की है। केंद्र ने इस संबंध में 28 मार्च को गजट का प्रकाशन भी कर दिया है। इसकी प्रति सभी जिला पंचायत को मिल गई है। इधर जिपं के अधिकारियों ने सभी जनपद सीईओ को पत्र लिखकर कहा है कि एक अप्रैल से बढ़े हुई मजदूरी के अनुसार मजदूरों को भुगतान किया जाए।

सबसे ज्यादा मजदूरी हरियाणा में

मनरेगा को लागू करने का मुख्य उद्देश्य पलायन रोकने के साथ ही गांवों का विकास करना है। इसमें एक ही परिवार के पांच लोगों को काम दिया जाता है। इसमें उनकी मजदूरी भी तय है। एक ओर जहां प्रदेश में 174 रुपए मजदूरी है वहीं हरियाणा में मजदूरों को एक दिन का मेहनताना सबसे अधिक 281 रुपये दिया जा रहा है।