• Home
  • Chhattisgarh
  • Raigad
  • 1 अप्रैल से नपा की पीडीएस दुकानों में ‘मेरी मर्जी’ शुरू
--Advertisement--

1 अप्रैल से नपा की पीडीएस दुकानों में ‘मेरी मर्जी’ शुरू

1 अप्रैल से प्रदेश भर के नगर पालिका क्षेत्र में संचालित पीडीएस दुकानों में मेरी मर्जी योजना शुरू हो रही है। रायगढ़...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 03:05 AM IST
1 अप्रैल से प्रदेश भर के नगर पालिका क्षेत्र में संचालित पीडीएस दुकानों में मेरी मर्जी योजना शुरू हो रही है। रायगढ़ जिले में खरसिया व सारंगढ़ दोनों नगर पालिका है। यहां के करीब 7 हजार हितग्राहियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

पीडीएस हितग्राही किसी भी वार्ड के होंगे। वे अपने हिसाब से किसी भी दुकान से राशन उठा सकेंगे। बीते साल नगर निगम क्षेत्र के दुकानों में राज्य शासन द्वारा कोर पीडीएस मेरी मर्जी योजना शुरु की गई थी। अब 1 अप्रैल से नगर पालिका क्षेत्र में शुरू हो रही है। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो यहां भी आने वाले समय में ऑनलाइन सिस्टम से राशन वितरण का काम चालू हो सकता है। इसके लिए शासन की ओर से पूरी तैयारी करने का निर्देश दे दिया गया है। इसके लिए राशन कार्डों में मुखिया का नाम और परिवार के पूरे सदस्यों का आधार नंबर सीडिंग करने कहा गया है। जिले में दो नगर पालिका परिषद सारंगढ़ और खरसिया संचालित है।

ऐसे में यहां भी अब किसी भी वार्ड का उपभोक्ता किसी भी दुकान से राशन ले सकता है। इन सबकी एंट्री ऑनलाइन होगी। ऐसे में जहां जैसी मांग होगी उसी हिसाब से राशन सामाग्री अलॉट की जाएगी। सारंगढ़ में 3 और खरसिया नगर पालिका क्षेत्र में 6 राशन दुकान संचालित है। सारंगढ़ के तीनों दुकानों में 3727 राशन कार्डधारी है और खरसिया में 3827 राशन कार्ड है। इन कार्डों में दर्ज पूरे सदस्यों का आधार नंबर सीडिंग करने कहा गया है। बायोमेट्रिक सिस्टम से राशन का वितरण हो रहा है। इसलिए आधार सीडिंग जरुरी है।