Hindi News »Chhatisgarh »Raigarh» होली में कोई छेड़छाड़ करे तो डायल या वाट्सऐप करें 9479193200

होली में कोई छेड़छाड़ करे तो डायल या वाट्सऐप करें 9479193200

शुक्रवार को शहर में लोग होली खेलेंगे। होली त्यौहार पर कोई हुड़दंगी त्यौहार खराब न कर दे, इसलिए पुलिस ने इंतजाम कर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 02, 2018, 03:05 AM IST

शुक्रवार को शहर में लोग होली खेलेंगे। होली त्यौहार पर कोई हुड़दंगी त्यौहार खराब न कर दे, इसलिए पुलिस ने इंतजाम कर लिए हैं। एसपी ने अपने और कंट्रोल रूम का नंबर जारी किया है। अगर कहीं बदमाश मर्यादा लांघें, गाली गलौज करें, जबरन रंग लगाएं या महिलाओं पर बदतमीजी करें तो इन नंबरों पर आप मैसेज भेज सकते हैं। कोई भी इस नंबर पर अपनी परेशानी बताकर मदद ले सकता है। इसके अलावा शहर के सभी चौक-चौराहों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। शराब पीकर हुड़दंग करने वालों पर पुलिस सख्त कार्रवाई करने वाली है।

पुलिस गुरुवार की दोपहर से ही शराब पीकर वाहन चलाने, तीन सवारी लेकर चलने और मुखौटा पहनकर चलने वालों पर लगातार कार्रवाई कर रही है। यह अभियान होली के दिन भी जारी रहेगा। पुलिस ने शहर में शांति व्यवस्था के लिए जिला बल, ऑफिस स्टॉफ व एसएफ से लगभग 400 अधिकारी, कर्मचारी ड्यूटी पर लगे हैं। शहर में लगभग 68 फिक्सड प्वाइंट बनाए गए हैं, जिन पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। इस दिन शराबखोरी कर हुड़दंग करने वालों को महंगा पड़ सकता है। इसके अलावा एसपी दीपक झा के वाट्सऐप नंबर 9479193200 और कंट्रोल रूम के नंबर 9479193299 पर भी आप अपनी समस्या वाट्सऐप पर भेज सकते हैं। महिलाओं और बालिकाओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

अस्पताल और एबुलेंस की सुविधा भी 24 घंटे रहेगी उपलब्ध

भास्कर अपील- नमाज पढ़ने जाने वालों पर न डाले रंग. शुक्रवार के दिन मुसलमान नमाज पढ़ने के लिए मस्जिदों में जाएंगे। इस दिन कोई इन पर रंग न डालें इसलिए पुलिस की पेट्रोलिंग पार्टी इसका पूरा ध्यान रखेगी। पुलिस ने बैठक कर मुस्लिम संगठनों को समझाइश भी दी है कि यदि कोई बच्चा गलती से रंग डाल दें तो इसे सामान्य ढंग से लें। यदि कोई पियक्कड़ जबरन रंग डालता है तो उसके विरुद्ध पुलिस कार्रवाई करेगी। पुलिस ने सभी लोगों को सौहार्द्र बनाए रखने के लिए कहा है।

तालाब-नदी के किनारों पर भी सुरक्षा

होली पर मौज-मस्ती करने डेम और नदी के किनारे पर चले जाते हैं और हादसे का शिकार हो जाते हैं। शहर के टीपाखोल, केलोडेम, पचधारी, राबोडेम कायाघाट, खर्राघाट और केलो नदी के कुछ किनारे के हिस्से ऐसे है जो कि संवेदनशील है। यहां दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। ऐसे कुछ जगहों पर पुलिस की पेट्रोलिंग पार्टी जाकर लोगों को नदी में जाने से मना करेगी।

100, 108 पर तुरंत मिलेगी सहायता

पुलिस कंट्रोल रूम की 2 पीसीआर वेन और जिला चिकित्सालय की एबुलेंस 24 घंटे मौजूद रहेगी। समस्या होने पर पुलिस के 100 नंबर पर डायल कर या फिर किसी चिकित्सीय सहायता के लिए 108 में डायल कर सहायता ली जा सकती है। होली के दिन भी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। सीएमएचओ ने कैजुअल्टी वार्ड, आपातकाल के लिए दवाइयां और चिकित्सा सेवा उपलब्ध रहने की बात कही है।

25 पेट्रोलिंग पार्टी शहर को करेगी कवर. शहर में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने 25 पेट्रोलिंग पार्टी बनाई है। जो कि शहर के हर क्षेत्र में घूम-घूमकर शांति व्यवस्था बनाए रखने का काम करेगी। इसके अलावा अपने थाना क्षेत्रों में पुलिस गश्त करेगी ही। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी पुलिस की पेट्रोलिंग रहेगी।

आज दिन में तीन बार मिलेगा पानी, सुबह शाम के साथ दोपहर को भी दिया जाएगा पानी

रायगढ़ | होली त्यौहार पर रंग के कारण पानी की खपत को देखते हुए नगर-निगम ने दिन में 3 बार पानी खोलने का फैसला किया है। इसके लिए नगर निगम आयुक्त ने जल शाखा को निर्देश दे दिया है। होली त्यौहार पर अन्य दिनों की अपेक्षा पानी की खपत सबसे ज्यादा होती है। आम दिनों में एक व्यक्ति की खपत पीएचई 130 लीटर मानता है। होली त्यौहार में यह खपत दोगुनी हो जाती है। सुबह-शाम के अलावा दोपहर अलग से 1 घंटे तक पानी दिया जाएगा। गुरुवार को कर्मचारियों ने टंकी में पानी भरकर तैयारी भी कर ली है।

होली पर इन बातों का रखें ध्यान

हानिकारक केमिकल और आर्टिफिशियल रंगों का प्रयोग ना करें, नैचुरल और सूखे रंगों का ही प्रयोग करें । होली खेलने से पहले सिर से लेकर पांव तक तेल या किसी लोशन क्रीम का उपयोग करें, जिससे कि त्वचा पर एक परत बन जाए। इससे हानिकारक रंगों का प्रभाव कम हो जाएगा। रंगों को निकालने के लिए गरम पानी व डिटर्जेंट का उपयोग ना करे, ठंडे पानी व साफ्ट साबुन का उपयोग करें ।आंखों का ज्यादा ध्यान रखे, रंग आंखों के अंदर जाने से अच्छी तरह से ठंडे पानी से धोएं और नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर से मिले। हानिकारक रंगों का त्वचा में रिएक्शन होने के बाद धूप से बचें। साबुन का ज्यादा उपयोग भी न करें। ज्यादा जलन व त्वचा लाल हो जाने पर स्किन स्पेशलिस्ट से मिलें, रंगों को निकालने के लिए जल्दी ना करें, रंगों को निकलने में 7 से 10 दिन लग सकते हैं। सनस्क्रीन लोशन का उपयोग करने से होली खेलने के बाद त्वचा में होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। नाखूनों को होली के रंग से बचाने के लिए नेल पॉलिश का उपयोग करें। डॉ. पीयूष अग्रवाल, त्वचा रोग विशेषज्ञ, स्किन जोन रायगढ़

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Raigarh News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: होली में कोई छेड़छाड़ करे तो डायल या वाट्सऐप करें 9479193200
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Raigarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×