रायगढ़

--Advertisement--

जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू

भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा जेईई मेन्स क्वालिफाई करने वालों के लिए अब अगला मौका जेईई एडवांस का है। इसकी ऑनलाइन...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:45 AM IST
भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा

जेईई मेन्स क्वालिफाई करने वालों के लिए अब अगला मौका जेईई एडवांस का है। इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 2 मई से शुरू होगी। यह प्रवेश परीक्षा देशभर में 20 मई को आयोजित की जाएगी। इसके लिए स्टूडेंट्स जेईई एडवांस की वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर रजिस्टर करेंगे।

आईआईटी की करीब 12 हजार सीटों के लिए देश के जेईई मेन क्वालिफाई करने वाले टॉप 2 लाख 31 हजार स्टूडेंट्स ऑनलाइन आवेदन करेंगे। ऑनलाइन आवेदन 2 से 7 मई तक होंगे। 8 मई तक जेईई एडवांस की फीस जमा की जा सकेगी। 14 मई से 20 मई के बीच एडमिट कार्ड वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएंगे। जबकि, परीक्षा 20 मई को आयोजित की जाएगी। आईआईटी के अलावा राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बरेली, इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस एजूकेशन एंड रिसर्च, इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी तिरुवनंतपुरम भी जेईई एडवांस के परिणाम से ही प्रवेश देंगे। वे स्टूडेंट्स जो जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाए हैं, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। सीबीएसई ने इस साल भी सभी परीक्षार्थियों की कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) जारी की है। इसके तहत उन्हें एक ही रैंक से आईआईटी या दूसरे संस्थानों में जाने का मौका मिलेगा। चयनित नहीं हो पाने वालों को सीआरएल के आधार पर कॉमन काउंसिलिंग में बैठना होगा। उनके पास आईआईटी से अलग 31 एनआईटी, 17 ट्रिपल आईटी, 17 जीएफआईटी सहित तमाम तकनीकी शैक्षणिक संस्थानों में दाखिले का मौका है। जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई नहीं होने वाले युवाओं के लिए भी ऑल इंडिया रैंक जारी हुई है।

10 जून तक जारी होगा रिजल्ट

जेईई एडवांस का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए स्टूडेंट्स को 10वीं के सर्टिफिकेट की स्कैन कॉपी, जेपीईजी फॉर्मेट सिग्नेचर में, परीक्षा केंद्र, जाति प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी भी जरूरी होगी। पहली बार यह परीक्षा ऑनलाइन होने जा रही है। जेईई मेन ऑनलाइन एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए राह आसान होगी। जेईई ऑफलाइन देने वालों को ऑनलाइन मोड में जुटकर तैयारी करनी होगी। एडवांस का परिणाम 10 जून को सुबह 10 बजे आएगा।

X
Click to listen..