रायगढ़

  • Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Raigad
  • डेढ़ करोड़ टर्नओवर वाले 10 व्यापारियों ने नहीं भरा रिटर्न
--Advertisement--

डेढ़ करोड़ टर्नओवर वाले 10 व्यापारियों ने नहीं भरा रिटर्न

जीएसटी 3बी रिटर्न नहीं भरने पर मिली चेतावनी 20 अप्रैल थी अंतिम तिथि, अब रोज 50 रुपए लग रही पेनाल्टी भास्कर...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:45 AM IST
जीएसटी 3बी रिटर्न नहीं भरने पर मिली चेतावनी

20 अप्रैल थी अंतिम तिथि, अब रोज 50 रुपए लग रही पेनाल्टी

भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा

व्यापारियों ने महीने के दौरान कितने की खरीदी-बिक्री की, इसकी जानकारी देने व्यापारियों को हर महीने की 20 तारीख तक जीएसटी-3 बी रिटर्न फाइल करना है लेकिन जिले के 168 व्यापारियों ने अब तक यह रिटर्न नहीं किया है। इन्हें 20 अप्रैल तक रिटर्न फाइल कर देना था।

अब सेल टैक्स विभाग के अधिकारियों ने रिटर्न नहीं भरने वाले व्यापारियों को ऑनलाइन नोटिस भेजकर जीएसटीएन नंबर खत्म करने चेतावनी दी है। इसके लिए 30 दिन की मोहलत दी गई थी परन्तु दस दिन बाद भी व्यापारी रिटर्न नहीं भरे। इसके लिए रोज 50 रुपए पेनाल्टी भी लग रही है। जीएसटी में पंजीयन सभी डीलर को प्रतिमाह 3-बी रिटर्न तारीख 20 तक अपलोड कराना आवश्यक होता है। इसमें व्यापारी को खरीद, बिक्री की जानकारी देनी होती है, साथ ही टैक्स पटाना पड़ता है। इसमें सालाना डेढ़ करोड़ टर्न ओवर वाले 10 व्यापारी भी हैं जिन्होंने 3-बी रिटर्न जमा नहीं किया।

जिले में कुल 5023 व्यापारियों ने जीएसटीएन में रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें से 168 ने रिटर्न फाइल नहीं किया।

व्यापारियों को यह होगी दिक्कतें

जीएसटी 3 बी रिटर्न नहीं भरने वाले व्यापारियों को सबसे पहले तो पेनाल्टी भरनी पड़ती है। इसमें 18 प्रतिशत ब्याज भी देना पड़ सकता है। इसके लिए जीएसटीएन नंबर कैसिंल करने की स्थिति में व्यापारी एटीआर क्लेम नहीं करता। यानी माल मंगाने पर जो टैक्स में मिलने वाला छूट का लाभ नहीं ले सकता।


X
Click to listen..