रायगढ़

  • Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Raigad
  • लूप लाइन में स्पेशल ट्रेन की स्पीड थी 30 किमी कपलिंग टूटी तो लगा ब्रेक, टल गया बड़ा हादसा
--Advertisement--

लूप लाइन में स्पेशल ट्रेन की स्पीड थी 30 किमी कपलिंग टूटी तो लगा ब्रेक, टल गया बड़ा हादसा

भास्कर न्यूज | जांजगीर/बाराद्वार शिवाजी टर्मिनल से निकली मुंबई- हावड़ा स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन की कपलिंग...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:00 AM IST
लूप लाइन में स्पेशल ट्रेन की स्पीड थी 30 किमी कपलिंग टूटी तो लगा ब्रेक, टल गया बड़ा हादसा
भास्कर न्यूज | जांजगीर/बाराद्वार

शिवाजी टर्मिनल से निकली मुंबई- हावड़ा स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन की कपलिंग सारागांव स्टेशन के आउटर में टूट गई। इंजन चार बोगियों को लेकर करीब 400 मीटर आगे बढ़ गया और शेष बोगियां पीछे ही छूट गई। ट्रेन की स्पीड कम होने के कारण कोई हादसा नहीं हुआ। करीब एक घंटा बाद कपलिंग जोड़ने के बाद ट्रेन को रवाना किया गया। इंजन के साथ एस 7 तक बोगी अलग हो गई। लूप लाइन में ट्रेन की स्पीड 30 किमी प्रति घंटा की थी इसलिए हादसा नहीं हुअा।

रविवार को मुंबई से हावड़ा के लिए स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन 12869 निकलती है। यह ट्रेन शिवाजी टर्मिनल से रविवार को रवाना हुई, यह सुबह 8 बजे बिलासपुर पहुंचती है, निर्धारित समय के अनुसार इस ट्रेन को 11 बजे तक झारसुगड़ा पहुंचना था। बिलासपुर के बाद बीच में कहीं स्टाॅपेज नहीं है। लेकिन सोमवार को बिलासपुर ये ट्रेन लेट पहुंची थी।-शेष पेज 12

इसलिए करीब 9 बजे यह ट्रेन बिलासपुर से छूटी और सारागांव पैसेंजर हाल्ट स्टेशन के आगे आउटर में ट्रेन की एस 7 और एस 8 के बीच की कपलिंग टूट गई जिससे इंजन के साथ एस 7 तक बोगी अलग हो गई, इंजन इन बोगियों को लेकर आगे बढ़ गया। 10-11 बोगियां पीछे छूट गई। इंजन करीब 20 मीटर दूर तक चला गया शेष बाेगी कुछ दूर चलने के बाद पटरी पर ही रुक गई। ट्रेन को आउटर में देख बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंच गए। यात्री भी बाहर आ गए जिससे भीड़ बढ़ गई। लोग ट्रेन में चढ़कर फोटो खिंचाने लगे तो कोई सेल्फी लेने लगा।

सारागांव स्टेशन में मुंबई- हावड़ा स्पेशल साप्ताहिक के रुकने पर लाेग ट्रेन में चढ़ कर सेल्फी लेने लगे

कपलिंग टूटी तो एयर प्रेयर हुआ कम इसलिए लग गए ब्रेक. कपलिंग के माध्यम से दो कोच आपस में जुड़े होते हैं, इन कोच के बीच में एयरप्रेशर भी आपस में जुड़ा होता है, यही ब्रेक का काम करता है। अन कपलिंग होने पर ब्रेक पाइप भी खुलकर अलग हो गई, एयर प्रेशर कम होने के कारण ट्रेन के बाकी कोच में आटोमैटिक ब्रेक लग गई, जिसके कारण एक भी बोगी आगे नहीं बढ़ सकी।

एक घंटा बाद निकली ट्रेन

कफलिंग टूटने पर ड्राइवर व गार्ड को जानकारी हुई, उन्होंने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी और सारागांव से कुछ लोग मरम्मत के लिए पहुंचे, ड्राइवर व गार्ड व अन्य इंजीनियर ने एस 7 और एस 8 के बीच टूट कफलिंग को जोड़ा इसके बाद 11:15 बजे ट्रेन आगे के लिए निकली।

कोई नुकसान नहीं हुआ है


X
लूप लाइन में स्पेशल ट्रेन की स्पीड थी 30 किमी कपलिंग टूटी तो लगा ब्रेक, टल गया बड़ा हादसा
Click to listen..