• Home
  • Chhattisgarh
  • Raigad
  • स्पोर्ट्स में मेडल जीतने वाले स्टूडेंट्स को केंद्रीय विद्यालय में सीधे मिलेगा प्रवेश
--Advertisement--

स्पोर्ट्स में मेडल जीतने वाले स्टूडेंट्स को केंद्रीय विद्यालय में सीधे मिलेगा प्रवेश

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने स्पोर्ट्स और फिजिकल एजुकेशन को प्रमोट करने एडमिशन रूल्स में बड़े बदलाव किए हैं।...

Danik Bhaskar | May 01, 2018, 03:00 AM IST
केंद्रीय विद्यालय संगठन ने स्पोर्ट्स और फिजिकल एजुकेशन को प्रमोट करने एडमिशन रूल्स में बड़े बदलाव किए हैं। केवीएस की ओर से जारी नई गाइडलाइन के तहत अब केंद्रीय विद्यालयों में उन बच्चों का डायरेक्ट एडमिशन हो सकेगा, जिन्होंने नेशनल-इंटरनेशनल लेवल पर किसी स्पोर्ट्स में मेडल जीता है। ऐसे स्टूडेंट्स को केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए कोई एंट्रेस एग्जाम नहीं देना पड़ेगा।

इस संबंध में संगठन ने सभी संबद्ध स्कूलों को लेटर जारी कर दिया है। स्पोर्ट्स एक्टिविटी से जुड़े स्टूडेंट्स कक्षा पहली से 9वीं तक की क्लास में बिना एंट्रेस एग्जाम के एडमिशन ले सकते हैं। इस पहल का मकसद स्पोर्ट्स एक्टिविटी काे बढ़ावा देना और प्लेयर्स को आगे बढ़ने का मौका देना है।

सीट फुल होने के बाद भी मिलेगा एडमिशन- केंद्रीय विद्यालय संगठन की नई गाइडलाइन के अनुसार, अगर कोई स्पोर्ट्स से जुड़ा स्टूडेंट स्कूल में एडमिशन लेना चाहता है और उस क्लास की सीट फुल हो चुकी है, तब भी उसे एडमिशन दिया जाएगा। केंद्रीय विद्यालय-2 की प्रिंसिपल प्रभा मिंज ने बताया कि केंद्रीय विद्यालय में हर क्लास में 80 सीट होती हैं। गाइडलाइन में ये जानकारी नहीं दी गई है कि कितने बच्चों को एडमिशन देना है। स्पोर्ट्स में मेडल जीतने वाले जितने भी बच्चे, जिस क्लास के लिए आएंगे, उन्हें एडमिशन दिया जाएगा। ऐसा कोई भी बच्चा जो स्पोर्ट्स एक्टिविटीज में शामिल है या नेशनल-इंटरनेशनल लेवल पर कोई भी मेडल प्राप्त किया है, वो एडमिशन ले सकता है।