Hindi News »Chhatisgarh »Raigarh» प्रधान डाकघर में ‌100 रुपए में खुलवा सकेंगे खाता, बैलेंस जीरो होने पर नहीं लगेगा चार्ज

प्रधान डाकघर में ‌100 रुपए में खुलवा सकेंगे खाता, बैलेंस जीरो होने पर नहीं लगेगा चार्ज

पिछले साल जनवरी से रायपुर में इंडिया पोस्ट ने पोस्टल बैंक की शुरुआत की थी। अब इसी की तर्ज पर जिले में भी प्रधान...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:00 AM IST

पिछले साल जनवरी से रायपुर में इंडिया पोस्ट ने पोस्टल बैंक की शुरुआत की थी। अब इसी की तर्ज पर जिले में भी प्रधान डाकघर जशपुर में पोस्टल बैंक शुरू किया जाएगा। इस बैंक में लोगों को जो सुविधाएं मिलने वाली है, वो अन्य बैंकों के मुकाबले सस्ती और सुलभ होगी। खाता खोलने के लिए कम से कम 100 रुपए की जरूरत पड़ेगी। खाते में अगर जीरो बैलेंस हो जाए तो भी किसी तरह का कोई सरचार्ज नहीं लगेगा। फ्री एटीएम कार्ड दिया जाएगा।

इस एटीएम कार्ड के जरिए खाता धारक इंडिया पोस्ट और पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम पर महीने में जितनी बार चाहे उतने ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। अन्य बैंकों से ट्रांजेक्शन करने पर आरबीआई द्वारा जारी किए गए नियम मान्य होंगे। खाता धारक 50 हजार रुपए से लेकर के 1 लाख रुपए तक जमा कर सकेंगे। इससे ज्यादा का अमाउंट इस अकाउंट में जमा नहीं होगा। पोस्टल बैंक में तीन तरह के सेविंग बैंक खाता खोलने का ऑप्शन है। इसके लिए एक कमरे में काउंटर बनाया जाएगा जिसकी तैयारी चल रही है। पोस्टल बैंक सामान्य बैंकों से थोड़ा अलग हैं। इनमें पैसा जमा करने व निकालने की सुविधा तो होती है, परन्तु किसी तरह का लोन नहीं दिया जाता।

इन दस्तावेजों से खुलेगा खाता- खाताधारक को आवेदन के साथ आधार कार्ड, पेनकार्ड और दो पासपोर्ट फोटो और 100 का शुल्क देकर खाता खोले जाएंगे। बैंक एकाउंट ओपन होने के बाद एटीएम कार्ड भी बैंक से ही मिल जाएगा।

गुड न्यूज

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से खाताधारक को मिलेगी एटीएम कार्ड की भी सुविधा

पोस्टल बैंक में यह मिलेगी सुविधा

पोस्टल बैंक में एकाउंट खोलने में 100 रुपए ही देने होते हैं। जबकि अन्य बैंकों में यह राशि 1000 से 2000 तक होती है साथ ही न्यूनतम बैलेंस रखने की बाध्यता रहती है। इसमें छूट मिलेगी। जन धन खाता खोलने में भी इन दिनों 500 रुपए शुरूआत में लिया जाता है। पोस्ट बैंक में बचत और चालू खाता खुलेगा। केंद्रीयकृत व निजी बैंक की तरह डेबिट व क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट मोबाइल बैंकिंग, सभी प्रकार के बिल और टैक्स कलेक्शन, मनी ट्रांसफर की सुविधाएं मिलेंगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Raigarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×