• Home
  • Chhattisgarh
  • Raigad
  • 4 घंटे की बारिश से घरों के अंदर घुस गया पानी
--Advertisement--

4 घंटे की बारिश से घरों के अंदर घुस गया पानी

रायगढ़ | गुरुवार की देर रात 4 घंटे हुई तेज बारिश से शहर के कई आवासीय कालोनियों में बारिश और सड़कों का गंदा पानी घरों...

Danik Bhaskar | Jul 14, 2018, 03:05 AM IST
रायगढ़ | गुरुवार की देर रात 4 घंटे हुई तेज बारिश से शहर के कई आवासीय कालोनियों में बारिश और सड़कों का गंदा पानी घरों में घुस गया। देर रात तक यह पानी जमा रहा। इससे शहर के चक्रधर नगर स्थित इनकम टैक्स कालोनी, पंजरी प्लांट स्थित आफिसर्स कालोनी, लोचन नगर सहित पंजरी प्लांट की निचली बस्तियों में भी पानी घुस गया। जहां घरों में 2 से 3 फीट तक पानी भर गया।

बारिश के पहले शहर के कई कालोनियों एवं निचली बस्तियों के नालों की सफाई नगर निगम द्वारा कराया गया था, लेकिन मानसून की शुरुआत के 4 घंटे की तेज बारिश से जिस तरह घरों एवं कालोनियों में पानी घुसा इससे नालों के साफ सफाई की पोल खुल गई। इनकम टैक्स कालोनी में घरों में तेज बारिश से 4 से 5 फीट तक पानी घुस गया। कालोनी के लोगों ने बताया कि घरों में पानी ऐसा घुसा कि घर के समान को ऊपर चढ़ाने के साथ उसे सुरक्षित रखने में ही घंटों बीत गए। लोगों की माने तो इनकम टैक्स कालोनी सड़क से करीब दो से तीन फीट नीचे है और नगर निगम ने आसपास क्षेत्र में पानी निकासी की भी व्यवस्था नहीं की है। इससे तेज बारिश से हर वर्ष पानी भरने समस्या रहती है।

इस पर कभी भी निगम ने ध्यान भी नहीं दिया। ऐसी स्थिति पंजरी प्लांट के निचली बस्तियों में भी देखने को मिली।

अधिकारियों को दी सूचना, तब हुई सफाई-गुरुवार को रात 11 बजे के बाद तेज बारिश शुरु जो करीब 3 बजे तक चलती रही। इससे आईटी कालोनी के कैंपस के करीब 7 घरों में पानी घुस गया। इसके बाद सुबह विभाग के कर्मचारियों ने प्रशासनिक अधिकारियों को फोन कर समस्या बताई। सूचना के बाद निगम के अधिकारी एवं सफाई कर्मचारियों की टीम पहुंची और सुबह 10 बजे के बाद सफाई हो सकी।



इस तरह की स्थिति तीन वर्ष पहले 2015 में भी हुई थी।

पंजरी प्लांट के लोगों स्वयं के खर्चे से बना रहे नाली

चक्रधर नगर में पंजरी प्लांट के कुछ मकानों के साथ निचली बस्तियों में भी पानी भर गया। यहां आफिसर्स कालोनी कैंपस में भी बारिश के कारण पानी भरने की समस्या हर साल रहती है। पिछले वर्ष निगम ने कालोनी में पानी निकासी हो सके इसके लिए बाउंड्रीवाल का कुछ हिस्सा तोड़कर पानी निकासी के लिए बनाया था। सौरभ शुक्ला, संतोष यादव एवं संजय शर्मा ने बताया कि अब यह पानी कालोनी से निकलकर आसपास घरों में जा रहा है। निगम द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया ऐसे में लोग स्वयं के खर्चे से नाली बना रहे हैं।

लोचन नगर सहित कुछ दूसरे इलाके में भी पानी की निकासी

लगातार 4 घंटे की तेज बारिश से लोचन नगर, मोदी पारा, धोबी पारा जैसे कुछ नीचे बसे बस्तियों में भी पानी जाम की समस्या थी। इनमें से कुछ जगहों पर निगम के सफाई कर्मचारी पहुंचकर पानी निकासी की व्यवस्था के बाद हालत सामान्य हो हुआ। वहीं लोचन नगर के निचले एरिया में भी पानी जाम की स्थिति रही, जहां किसी तरह का कोई निकासी के इंतजाम नहीं है।

वर्सन

मौके में जाकर देखेंगे

पंजरी प्लांट सहित कुछ एरिया लो लाइन में होने के कारण वहां पानी निकासी की समस्या रहती है। कही भी पानी जाम होने की सूचना नहीं थी। सुबह से ही अलग-अलग टीम बनाकर सफाई कराई गई। मैं स्वयं सबसे संपर्क में था। इनकम टैक्स कालोनी सहित कुछ क्षेत्रों में जहां पानी जाम की स्थिति है वहां पानी निकासी के इंतजाम किए जाएंगे।

विनोद पाण्डेय, आयुक्त, नगर निगम

घर के अंदर भरा बारिश का पानी।