• Home
  • Chhattisgarh
  • Raigad
  • जिनका नहीं बना हैं स्मार्ट कार्ड, उन्हें 14 अगस्त तक मौका
--Advertisement--

जिनका नहीं बना हैं स्मार्ट कार्ड, उन्हें 14 अगस्त तक मौका

Danik Bhaskar | Jul 14, 2018, 03:10 AM IST










आवेदन लेने के लिए वार्डों सहित हर ब्लाक में लगाए जाएंगे शिविर।

भास्कर न्यूज | रायगढ़

जिले के जिन लोगों ने स्मार्ट कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है, उनके लिए स्वास्थ्य विभाग फिर से प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अलग से काउंटर लगाएंगा। शहर में इसके लिए रामभाठा सीएचसी में काउंटर लगेगा।

स्मार्ट कार्ड के आवेदन से छूटे लोगों का नाम जोड़ने के लिए गुरुवार को सीएमएचओ को आदेश आ चुका है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग रायगढ़ द्वारा जिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना एवं मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में स्मार्ट कार्ड बना रही है। इसमें ब्लाकवार तिथि तय की गई है। छुटे हुए हितग्राहियों जिनका स्मार्ट कार्ड नहीं बना है, वे निर्धारित तिथि में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक सहपरिवार उपस्थित होकर अपना स्मार्ट कार्ड बना सकते है। फिलहाल आयोजित हो रहे शिविरों में सिर्फ उन्हीं का स्मार्ट कार्ड बनेगा, जिनका सूची में नाम नहीं है। नोडल ऑफिसर तिलेश दीवान ने बताया कि शिविर 14 अगस्त तक चलेगा।

राजस्व मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय की अनुशंसा के बाद दोबारा शिविर लगाएगी स्वास्थ्य विभाग

प्रक्रिया लंबी, नए लोगों को 4 से 6 माह में मिलेगा कार्ड

स्मार्ट कार्ड के लिए सबसे पहले सीएमएचओ दफ्तर आवेदन मांगता है और प्राप्त आवेदनों को कंपाइल करने के बाद स्टेट बॉडी को भेज देता है। सभी डाटा सेंट्रल गवर्नमेंट को भेजा जाता है, जहां से परिवार के लिए एक-एक यूआरएन(यूनिक रिलेशनशिप नंबर) जनरेट होता है। दिल्ली से जनरेट हुआ यह नंबर रायपुर और रायपुर से बीमा कंपनी के पास जाता है।

जानिए : स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए कहां, कब लगाए जाएंगे शिविर