• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Raigad
  • जाहिदा को फ्लोरेंस नाइटिंगल अवार्ड सम्मान पाने वाली शहर की पहली नर्स
--Advertisement--

जाहिदा को फ्लोरेंस नाइटिंगल अवार्ड सम्मान पाने वाली शहर की पहली नर्स

फ्लोरेंस नाइटिंगल अवॉर्ड इस साल रायगढ़ की जाहिदा खान को मिला। विश्व नर्स दिवस पर 12 मई को राष्ट्रपति भवन में आयोजित...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 03:40 AM IST
जाहिदा को फ्लोरेंस नाइटिंगल अवार्ड सम्मान पाने वाली शहर की पहली नर्स
फ्लोरेंस नाइटिंगल अवॉर्ड इस साल रायगढ़ की जाहिदा खान को मिला। विश्व नर्स दिवस पर 12 मई को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें यह अवार्ड दिया। दया और सेवा के क्षेत्र में यह सम्मान पाने वाली जाहिदा खान जिले की पहली महिला नर्स हैं। पिछले 38 साल से वे सेवा कर रही हैं। दिल्ली से लौटने के बाद मेकाहारा में सम्मान समारोह रखा गया।

जाहिदा खान मेकाहारा में लेडी हेल्थ विजिटर हैं। साल 1981 से बतौर नर्स मरीजों की सेवा कर रही हैं। जाहिदा ने चिकित्सा सेवा में महत्वपूर्ण बदलाव कराया। उन्होंने मरीजों को हमेशा डॉक्टर की मौजूदगी का अहसास कराया। उनके प्रयासों से मरीजों में आत्मविश्वास पैदा हुआ। शेष पेज 18



उन्होंने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने में भी अहम भूमिका निभाई। उन्होंने सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी भूमिका निभाई। साथ ही ग्रामीण इलाके की महिलाओं को जागरूक करने के लिए अपने स्तर से मेडिकल कैंप लगाए। अस्पताल में गायनिक समस्या से जूझ रही महिलाओं की तीन महीने तक सेवा कर जीवनदान दिया।

फ्लोरेंस नाइटिंगल की याद में दिया जाता है अवार्ड

ब्रिटेन की फ्लोरेंस नाइटिंगल दया और सेवा की प्रतिमूर्ति के रूप में विख्यात हैं। 1854 में क्रीमिया युद्ध के दौरान उन्हें घायलों की मदद के लिए तुर्की भेजा गया था। वहां उन्होंने रात के वक्त जब बिजली और अन्य साधन नहीं थे तो लालटेन जलाकर मरीजों की सेवा की थी। इसके चलते कई घायलों को जीवन मिला था। फ्लोरेंस के जन्मदिन को विश्व नर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्हीं की याद में यह अवॉर्ड तीन कैटेगरी में दिया जाता है, 1. सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा, 2. नर्सिंग, 3. नर्सिंग एजुकेशन और ट्रेनिंग।

अवार्ड पान के बाद साथियों ने दी बधाई।

X
जाहिदा को फ्लोरेंस नाइटिंगल अवार्ड सम्मान पाने वाली शहर की पहली नर्स
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..