• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Raigad
  • भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा का नेत्रोत्सव मनाया, अब रथयात्रा
--Advertisement--

भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा का नेत्रोत्सव मनाया, अब रथयात्रा

Raigarh News - शुक्रवार को नेत्रोत्सव के उपलक्ष्य में जगत के पालनहार भगवान जगन्नाथ, बलभद्र एवं सुभद्रा को नेत्र प्रदान कर अंतिम...

Dainik Bhaskar

Jul 14, 2018, 03:25 AM IST
भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा का नेत्रोत्सव मनाया, अब रथयात्रा
शुक्रवार को नेत्रोत्सव के उपलक्ष्य में जगत के पालनहार भगवान जगन्नाथ, बलभद्र एवं सुभद्रा को नेत्र प्रदान कर अंतिम रूप दिया गया। गांव के पुरोहित नरेन्द्र षड़ंगी एवं कुनु पाणिग्रही के माध्यम से विधिवत पूजा-अर्चना कर कार्यक्रम आयोजित की गई।

उत्सव में सम्मिलित सैकड़ों लोगों द्वारा भंडारा में प्रसाद ग्रहण किया गया। इसके पूर्व ज्येष्ठ पूर्णिमा को देवस्नान के बाद पालनहारों का निरंतर 15 दिन तक निर्धारित कार्यक्रमों के अनुसार श्रृंगार किया जाता रहा। जहां अनेक विशेषज्ञ कलाकार इस कार्य में जुटे रहे। शनिवार को उन्हें शाही रथ में सवार कर मौसी घर भ्रमण कराया जाएगा। जहां पर पूरे सप्ताह भर भ्रमण कर विश्राम कर दशमी तिथि में रविवार को भगवान जगन्नाथ को स्थाई मंदिर में स्थापित किया जाएगा। ज्येष्ठ पूर्णिमा को शाही स्नान कराने के बाद मान्यतानुसार वे बीमार हो गए थे। शनिवार आषाढ़ द्वितीया से पूर्णिमा तक निर्धारित तिथियों में तमामुण्डा, तपकरा, लवाकेरा, जोरण्डाझरिया, बाबूसाजबहार सहित अंचल के हर गांव में रथयात्रा होगी।

X
भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा का नेत्रोत्सव मनाया, अब रथयात्रा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..