--Advertisement--

7 हजार की लागत से 16 साल के देव ने बनाई सोलर बाइक, 5 घंटे चार्ज करने पर चलती है 30 किलोमीटर

सामान्य साइकिल को किया मॉडिफाइ, मोबाइल चार्जर, फैन और म्यूजिक सिस्टम भी लगाए।

Dainik Bhaskar

Jul 04, 2018, 06:56 PM IST

रायपुर। कक्षा 11वीं में पढ़ने वाले देव सचिन पंडया ने साइकिल को मोडिफाई कर सोलर बाइक तैयार की है। 16 साल के देव ने 15 महीने की मेहनत से इसे तैयार किया है। साेलर बाइक को 7 हजार रुपए की लागत से तैयार किया गया है। यह 5 घंटे चार्ज होने के बाद करीब 30 किलोमीटर चलती है। खास बात यह है कि इस बाइक में मोबाइल चार्जर, फैन, म्यूजिक सिस्टम, इंडिकेटर और बैक लाइट जैसी सुविधाएं भी हैं। यही नहीं बैटरी खत्म होने पर इसे पैडल से नॉर्मल साइकिल की तरह से भी चलाया जा सकता है। देव सचिन रायपुर के गुढ़ियारी इलाके में परिवार के साथ रहता है।

बेंगलुरु और मुंबई से मंगवाए पार्ट्स: देव ने बताया कि सोलर बाइक बनाने का ख्याल आते ही पापा से डिस्कस किया। उन्होंने एप्रीशिएट किया। पढ़ाई प्रभावित ना हो और सोलर बाइक भी बन जाए इसके लिए मैंने दिन रात मेहनत की। जब टाइम मिलता सोलर साइकिल बनाने में लग जाता था। कई बार फेल हुआ। टेस्टिंग के दौरान कभी पिकअप नहीं मिलता तो कभी बाइक आगे ही नहीं बढ़ पाती। साइकिल और बाकी पार्ट्स तो रायपुर से खरीदे, लेकिन पिकअप देने के लिए मोटर बेंगलुरु और कंट्रोलर मुंबई से मंगवाया।


अब ई-रिक्शा करेंगे तैयार: साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट देव अागे सोलर एनर्जी पर रिसर्च करने की इच्छा रखते हैं। उन्होंने बताया कि अब फ्यूचर सोलर एनर्जी का ही है। सोलर साइकिल सक्सेस होने के बाद अब ई-रिक्शा तैयार करने का काम करूंगा। शहर में ई-रिक्शा का चलन बढ़ रहा है। अगर इसे भी बिजली की बजाय सोलर पैनल से चार्ज किया जाए और एडवांस फैसिलिटी के साथ बनाएं तो लोग इसे पसंद करेंगे।

फोटो/वीडियो : सुधीर सागर

सोलर बाइक में लगा मोबाइल चार्जर, फैन सोलर बाइक में लगा मोबाइल चार्जर, फैन
सोलर बाइक के साथ देव सोलर बाइक के साथ देव
X
सोलर बाइक में लगा मोबाइल चार्जर, फैनसोलर बाइक में लगा मोबाइल चार्जर, फैन
सोलर बाइक के साथ देवसोलर बाइक के साथ देव
Bhaskar Whatsapp

Recommended