Hindi News »Chhattisgarh News »Raipur News »News» Booking System May Change In Trains

सुविधा ट्रेनों में 120 दिन पहले रिजर्वेशन नहीं, बदल सकता है बुकिंग सिस्टम

Bhaskar News | Last Modified - Dec 04, 2017, 05:53 AM IST

यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे प्रशासन कई रूट में सुविधा ट्रेन चला रहा है।
  • सुविधा ट्रेनों में 120 दिन पहले रिजर्वेशन नहीं, बदल सकता है बुकिंग सिस्टम

    रायपुर।यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे प्रशासन कई रूट में सुविधा ट्रेन चला रहा है। लेकिन सबसे बड़ी परेशानी है कि इस ट्रेन में यात्रियों को 30 दिन बाद का एडवांस टिकट नहीं मिल रहा है। सामान्य ट्रेनों की तरह 120 दिन पहले टिकट बुकिंग का नियम सुविधा ट्रेन पर लागू नहीं होता। इससे यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है।

    - यात्रियों की डिमांड व दिक्कत को देखते हुए रेलवे प्रशासन इस नियम में बदलाव कर सकता है। रेलवे बोर्ड जल्द ही निर्णय लेगा। बता दें कि अभी तक सुविधा ट्रेनों को 120 दिन वाले टिकटिंग सिस्टम से नहीं जोड़ा गया है।

    - छुट्टियों में बाहर जाने वाले लोेग कम से कम डेढ़ से दो माह पहले टिकट बुक कराते हैं। लेकिन सवाल उठता है कि सुविधा ट्रेन में अधिकतम 30 दिन आगे की तिथि में ही रिजर्वेशन करा सकते हैं। रेलवे के इस नियम से सैकड़ों ऐसे यात्री हैं, जो सुविधा ट्रेन में टिकट लेने से वंचित हो रहे हैं।

    स्पेशल ट्रेनों में 120 दिन पहले टिकट
    - रायपुर से होकर गुजरने वाली कई स्पेशल ट्रेनों में 120 दिन पहले टिकट लेने की सुविधा है। बिलासपुर से रायपुर होते हुए विभिन्न रूटों में चलने वाली एसी स्पेशल ट्रेनों के घोषणा के साथ ही यात्रियों को टिकट मिलना शुरू हुआ है। लेकिन सुविधा एक्सप्रेस में एडवांस टिकट लेने का सिस्टम नहीं है।

    - अफसरों के मुताबिक कुछ समय के लिए ही सुविधा ट्रेन चलती है, इसलिए इसमें पहले से टिकट देने का नियम लागू नहीं है। लेकिन यात्रियों को इन ट्रेनों की पूरी सुविधा नहीं मिल रही।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Raipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Booking System May Change In Trains
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×