Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» Chhattisgarh Board Exams Dates And Time Table

छत्तीसगढ़ 10वीं बोर्ड एग्जाम आज से, 12वीं का पहला पेपर 7 मार्च को

इस बार 3.96 विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है। जबकि पिछली बार यह संख्या 3.95 लाख थी।

Bhaskar News | Last Modified - Mar 05, 2018, 04:38 AM IST

छत्तीसगढ़ 10वीं बोर्ड एग्जाम आज से, 12वीं का पहला पेपर 7 मार्च को

रायपुर.छत्तीसगढ़ बोर्ड की दसवीं की परीक्षा सोमवार से शुरू होगी। दसवीं बोर्ड परीक्षा में करीब हजार विद्यार्थी बढ़े हैं। इस बार 3.96 विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है। जबकि पिछली बार यह संख्या 3.95 लाख थी। इस बार गणित के पर्चे से दसवीं की परीक्षा शुरू हा़े रही है। बारहवीं की परीक्षा 7 मार्च से शुरू होगी। इसका पहला पर्चा पर्यावरण है। बारहवीं की परीक्षा के लिए 2,72, 828 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। बोर्ड परीक्षा में सबसे ज्यादा परीक्षार्थी बिलासपुर जिले में हैं। यहां 33,693 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। रायपुर में 31,592 परीक्षार्थी हैं। इनमें लिए करीब 136 केंद्र बनाए गए हैं।

82 केंद्र संवेदनशील और 53 अतिसंवेदनशील
बोर्ड परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) तैयारियों में है। इस बार दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा के लिए प्रदेश में कुल 2158 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 82 संवेदनशील और 53 अतिसंवेदनशील केंद्र हैं। इन केंद्रों की सुरक्षा के लिए खास इंतजार किए जा रहे हैं। उड़न दस्ते की टीम लगातार केंद्रों का निरीक्षण करेगी। इसके अलावा जिन केंद्रों पर परेशानी होगी वहां अधिकारी अपनी वीडियोग्राफी का भी उपयोग कर सकेंगे।

नकल रोकने उड़नदस्ते तैयार

संवेदनशील और अतिसंवेदनशील के मामले में रायपुर में कोई भी परीक्षा केंद्र नहीं है। इस सूची में सबसे ऊपर जांजगीर है। यहां 23 केंद्र संवेदनशील व अतिसंवेदनशील है। जबकि, जशपुर में यह संख्या 19, कांकेर में 13 और बस्तर में 13 है। इसके अलावा बिलासपुर समेत अन्य जगहों में भी कुछ केंद्र इस श्रेणी में हैं। इन पर विभाग की नजर रहेगी। माशिमं के अधिकारियों का कहना है कि नकल, सामूहिक नकल रोकने के लिए जिला स्तर पर उड़न दस्तों का गठन किया गया है। इसमें कलेक्टर, जिला शिक्षा अधिकारी, मंडल से भी उड़न दस्ते बनाए गए हैं।


रायपुर दूसरे नंबर पर

दसवीं की परीक्षा में बिलासपुर में 33,693 परीक्षार्थी हैं। रायपुर में 31,592 परीक्षार्थी। जांजगीर में 31,239, राजनांदगांव में 28,386, रायगढ़ में 21, 415 परीक्षार्थी हैं। संख्या के मामले में विद्यार्थियों की संख्या सबसे कम नारायपुर में है। यहां 1667 विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है। जबकि सुकमा में दसवीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की 1923 है।

सीबीएसई की 10वीं, 12वीं की परीक्षा भी आज से

देश भर में 28 लाख से ज्यादा विद्यार्थी सोमवार से शुरू हो रही सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल होंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Raipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: chhttisgadhe 10vin bord egajaam aaj se, 12vin ka phlaa pepar 7 March ko
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×