Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» Chhattisgarh In Fastest Developing States

देश के सबसे तेज बढ़ते 3 राज्यों में छत्तीसगढ़, पिछले 4 साल में किया सबसे ज्यादा विकास

रिपोर्ट में फास्टेस्ट ग्रोथ के रूप में छत्तीसगढ़ का नाम आया है, इससे निवेश में भी फायदा मिलेगा।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 09, 2017, 03:26 AM IST

देश के सबसे तेज बढ़ते 3 राज्यों में छत्तीसगढ़, पिछले 4 साल में किया सबसे ज्यादा विकास

रायपुर.देश के राज्यों में हो रहे विकास को मापने वाली प्रमुख रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने साल 2013 से 17 के लिए स्टेट्स ऑफ ग्रोथ नाम से मंगलवार को अपनी एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें छत्तीसगढ़ को देश के सबसे तेज बढ़ते तीन राज्यों में शामिल किया है। क्रिसिल के मुताबिक छत्तीसगढ़ के साथ गुजरात और हरियाणा का नंबर है।


- क्रिसिल की रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य स्तरीय प्रदर्शन में कई भिन्नताएं हैं। राज्यों का प्रदर्शन मुद्रास्फीति और राजकोषीय, स्वास्थ्य जैसे मानकों पर आंका गया है।

- रिपोर्ट के अनुसार निर्माण और विनिर्माण में जहां गुजरात पहले नंबर पर है तो विनिर्माण एवं व्यापार, परिवहन और संचार सुविधाओं में छत्तीसगढ़ और हरियाणा शीर्ष पर हैं। ये तीनों राज्य रोजगार पैदा करने में भी सबसे ज्यादा कामयाब रहे।

- इन तीनों राज्यों में पिछले चार सालों में महंगाई, राष्ट्रीय औसत से भी कम रही। अध्ययन में क्रिसिल ने यह भी पाया कि यूपी, पंजाब और राजस्थान पर सबसे अधिक कर्ज है जबकि छत्तीसगढ़, कर्नाटक और महाराष्ट्र पर सबसे कम कर्ज है।

- रिपोर्ट के मुताबिक छत्तीसगढ़ पर करीब 35 हजार करोड़ का कर्ज है। दूसरी तरफ इस अवधि में केरल, उत्तरप्रदेश और पंजाब में सबसे धीमा विकास रहा। यह रिपोर्ट नोटबंदी के पहले के आंकड़ों पर आधारित है।

रमन ने कहा- हम छत्तीसगढ़ को सबसे विकसित राज्य बनाएंगे
- वहीं क्रिसिल की रिपोर्ट पर मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में ग्रोथ ही यहां की उपलब्धि है और राष्ट्रीय स्तर पर भी यह बात साबित होने लगी है।

- रिपोर्ट में फास्टेस्ट ग्रोथ के रूप में छत्तीसगढ़ का नाम आया है, इससे निवेश में भी फायदा मिलेगा। अपनी सरकार के 14 साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि 14 सालों में सभी क्षेत्रों में काम किया है।

- 17 साल किसी प्रदेश की कोई बड़ी उम्र नहीं होती ना ही 14 साल किसी सरकार के लिए ज्यादा समय होता है। विकास की ललक पैदा हुई है आने वाले समय में प्रदेश को सबसे विकसित राज्यों में शुमार करेंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Raipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: desh ke sabse tej badhate 3 rajyaon mein chhttisgadhe, pichhle 4 saal mein kiyaa sabse jyada vikas
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×