--Advertisement--

जिन विमानों पर रोक, उनमें से एक हैदराबाद से उड़ा, खराबी आई और वहीं इमरजेंसी लैंडिंग

इंडिगो एयरलाइंस के इस विमान ने सुबह 10.30 बजे हैदराबाद से रायपुर के लिए उड़ान भरी थी।

Dainik Bhaskar

Mar 15, 2018, 05:32 AM IST
Emergency landing of IndiGo Airlines Hyderabad Raipur flight

रायपुर. इंडिगो एयरलाइंस की हैदराबाद-रायपुर फ्लाइट की बुधवार को हैदराबाद में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। इस विमान में रायपुर आने के लिए 110 से ज्यादा यात्री सवार थे। जांच में यह बात सामने आई कि डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने इंडिगो के ए-320 नियो मॉडल के जिन 11 विमानों के उड़ने पर पाबंदी लगाई थी, यह भी उनमें से एक था। इसका इंजन भरोसेमंद नहीं होने की वजह से डीजीसीए इनपर रोक लगा रहा है। इसके बावजूद हैदराबाद-रायपुर रेगुलर फ्लाइट में इसका इस्तेमाल हो रहा है।

इमरजेंसी लैंडिंग के बाद दोपहर 2.15 बजे रायपुर के लिए उड़ान भरी और 3.30 को यह विमान रायपुर पहुंचा। डीजीसीए की ओर से जिन विमानों की उड़ानों पर पाबंदी लगाई गई है। उनमें हैदराबाद-रायपुर फ्लाइट नंबर 916 और रायपुर के हैदराबाद जाने वाली फ्लाइट 531 भी शामिल है। इस वजह से गुरुवार, 15 से 25 मार्च तक इंडिगो एयरलाइंस की हैदराबाद-रायपुर उड़ान रद्द रहेगी।


सूत्रों ने बताया कि इंडिगो एयरलाइंस के इस विमान ने सुबह 10.30 बजे हैदराबाद से रायपुर के लिए उड़ान भरी थी। टेक ऑफ के कुछ सेकंड के भीतर ही पायलट को एहसास हुआ कि इसके इंजन नंबर-वन में खराबी आ गई है तथा इंजन ने काम करना बंद कर दिया। इस खराबी का पता चलने के बाद पायलट ने विमान को वहीं लौटाया और फिर तुरंत उतार दिया। इंजन में खराबी की सूचना मिलने से विमान में बैठे यात्री भी घबरा गए। इसके बाद सभी को वापस हैदराबाद एयरपोर्ट पर उतार लिया गया। विमान की मरम्मत शुरू की गई। करीब 4 घंटे में इंजन में आई खराबी को दूर किया गया। उसके बाद ही विमान हैदराबाद से रायपुर के लिए उड़ान भर सका।

रद्द् होने वाली उड़ानों में से रायपुर से एक ही


डायरेक्टर ऑफ जनरल एविवेशन (डीजीसीए) केंद्रीय नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के निर्देश के बाद प्रैट एंड व्हिटनी इंजन की परेशानियों के चलते 11 ए-320 नियो विमानों की उड़ानों पर रोक लगा दी है। इनमें पीडब्ल्यू 1100 इंजन लगे हुए हैं। इस तरह के विमानों में लगे इंजन हवा में एकाएक बंद हो जाते हैं। इस रोक की वजह से इंडिगो एयरलाइंस को अपने 8 ए -320 नैनो विमानों को ग्राउंडेड करना पड़ा है। देशभर में करीब 65 उड़ानें रद्द की गई हैं। इनमें से रायपुर से एयरलाइंस की केवल हैदराबाद-रायपुर फ्लाइट ही रद्द रहेगी। बाकी विमान अपने निर्धारित समय पर उड़ान भरेंगे।

X
Emergency landing of IndiGo Airlines Hyderabad Raipur flight
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..