Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» Four Percentage Dearness Allowance Received For Pensioners

पेंशनरों को मिला 4% महंगाई भत्ता, 1.35 लाख कर्मचारियों को फायदा

राज्य सरकार ने पेंशनरों को चार फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) देने का आदेश बुधवार को जारी कर दिया।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 14, 2017, 06:33 AM IST

  • पेंशनरों को मिला 4% महंगाई भत्ता, 1.35 लाख कर्मचारियों को फायदा

    रायपुर. राज्य सरकार ने पेंशनरों को चार फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) देने का आदेश बुधवार को जारी कर दिया। इससे करीब 1 लाख 35 हजार पेंशनरों को फायदा होगा। यह एक जनवरी 2016 या उसके बाद सेवानिवृत्त कर्मचारियों और दिवंगत शासकीय सेवकों के परिवार पेंशन पर लागू होगा।

    - महंगाई राहत की राशि एक जुलाई 2016 से दो प्रतिशत और एक जनवरी 2017 से 4% होगी। यह राशि मूल पेंशन अथवा परिवार पेंशन पर दी जाएगी। वृद्ध पेंशनरों को देय अतिरिक्त मूल पेंशन/अतिरिक्त परिवार पेंशन पर भी इन्हीं दरों के अनुसार महंगाई राहत मिलेगी। सरकारी खजाने पर इससे करीब 70 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। पेंशनरों को कुल पांच फीसदी डीए मिलना है।

    - वित्त विभाग ने प्लान सरकार को भेजा है। इसमें 1 जुलाई 16 से दो प्रतिशत और 1 जनवरी 17 से दो प्रतिशत डीए मिलेगा। बाकी का एक प्रतिशत डीए कब से मिलेगा इसकी घोषणा बाद में होगी। डीए का एरियर्स भी तीन किश्तों में मिलेगा।

    - सातवें वेतनमान के एरियर्स की तरह यह वर्ष 2017-18, वर्ष 2018-19 और वर्ष 2019-20 में मिलेगा। इसे अंतरिम राहत कहा जाएगा। वर्तमान में पेंशन पर सरकार हर साल करीब चार हजार करोड़ रुपए खर्च करती है।

    बर्खास्त कर्मचारियों को भी फायदा
    - वित्त विभाग ने अध्यक्ष राजस्व मंडल सहित शासन के सभी विभागों, विभाग अध्यक्षों, संभागीय आयुक्तों और जिला कलेक्टरों से कहा है कि बढ़ी हुई महंगाई राहत अधिवार्षिकी, सेवानिवृत्ति, असमर्थता और क्षतिपूर्ति पेंशन पर भी देय होगी।

    - सेवा से बर्खास्त या हटाए गए कर्मचारियों को स्वीकृत अनुकम्पा भत्ते पर भी इस महंगाई राहत की पात्रता होगी। इसके अलावा परिवार पेंशन और असाधारण पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनरों को भी यह महंगाई राहत वित्त विभाग के पांच अक्टूबर 1976 के निर्देशों के अनुसार मिलेगी।

    - ऐसे पेंशनर्स जिन्होंने अपनी पेंशन का एक भाग सारांशीकरण करवा लिया है, उन्हें यह महंगाई राहत उनकी मूल पेंशन (सारांशीकरण के पूर्व की पेंशन) पर मिलेगी। सभी कोषालय अधिकारियों, उपकोषालय अधिकारियों और पेंशन वितरणकर्ता अधिकारियों से कहा गया है कि वे महंगाई राहत का भुगतान जल्द करें।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×