Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» Fraudster Arrested Help Of College Student

काम कर गया लड़की का शादी वाला IDEA, गिरफ्त में आया 5 स्टेट का ये वांटेड

फेसबुक पर फोटो भेजने के बाद आरोपी ने लड़की पर भराेसा किया था।

प्रमोद साहू | Last Modified - Jan 10, 2018, 11:27 AM IST

  • काम कर गया लड़की का शादी वाला IDEA, गिरफ्त में आया 5 स्टेट का ये वांटेड
    +4और स्लाइड देखें
    छत्तीसगढ़ के रायपुर का मामला- हाईप्रोफाइल लाइफ जीता था शातिर जालसाज विशाल मोदी उर्फ राहुल । लोगों को कोरियर कंपनी की फ्रेंचाइजी देने के नाम पर ठगी करता था।

    रायपुर.देश के आधा दर्जन राज्यों में कोरियर कंपनी की फ्रेंचाइजी देने का झांसा देकर करोड़ों की ठगी करने वाले जालसाज विशाल मोदी उर्फ राहुल अब पुलिस की गिरफ्त में है। 3 साल से पांच राज्यों की पुलिस उसकी तलाश कर रही थी। उसे पकड़ना तो दूर उसका असली नाम और एक तस्वीर तक पुलिस नहीं खोज सकी थी। अब पुलिस उसे एक लड़की की मदद से पकड़ सकी है। लड़की भी उसकी ठगी का शिकार हो चुकी थी। जिसके बाद उसने खुद प्लान बनाकर अपनी एक सहेली को प्लांट किया और शादी का झांसा देकर अपने जाल में फंसा लिया।

    MBBS स्टूडेंट ऐसे हुई थी ठगी का शिकार

    - नागपुर महाराष्ट्र की 28 साल की लाडो (बदला हुआ नाम) MBBS की पढ़ाई कर रही है। बड़ी मुश्किल से उसने डाॅक्टरी का एग्जाम पास कर सरकारी कॉलेज में दाखिला लिया है। पढ़ाई के दौरान ही उसने नवंबर 2016 में कोरियर कंपनी का ऐड देखा। इसमें 3 लाख के इन्वेस्ट करने पर हर महीने लाखों कमाने का ऑफर था।

    - 2017 जनवरी को उसे फर्जी कंपनी के डायरेक्टर विशाल ने इंटरव्यू के लिए नोएडा बुलाया। वहां एयरपोर्ट इंडिया कंपनी के आलीशान दफ्तर पहुंची। वहां मैनेजर नदीम खान मिला। उसने लाडाे का इंटरव्यू लिया।

    - लाडो ने अपने और घरवालों के जेवर बेचकर पैसे इकट्ठे किए। पैसे कम पड़े तो कॉलेज की फीस के पैसे भी बैंक में जमा किए और आरोपी को चेक दे दिया।

    - वह नदीम से लगातार कॉन्टेक्ट में रही। चार महीने तक आरोपी उसे बातों में घुमाता रहा। फिर अचानक उसका मोबाइल बंद हो गया। मई में लाडो नोएडा गई, कंपनी में ताला लगा था। आसपास वालों ने बताया कंपनी भाग गई है। ठगी के शिकार लोग रोज यहां आ रहे हैं। पुलिस केवल तीन कर्मचारियों को गिरफ्तार कर सकी है। लाडो को तब सच का पता चला।

    पुलिस ने साथ नहीं दिया तो भी हार नहीं मानी

    - ठगी का सच सामने आने के बाद लाडो ने पैसे वापसी के लिए कोशिश शुरू की। उसने नोएडा पुलिस में ठगी की लिखित शिकायत की। पुलिस अफसरों ने उसे सलाह दी कि कहां कोर्ट-कचहरी के चक्कर में पड़ी है। अपने घर चली जाओ। कुछ नहीं मिलेगा। उसकी शिकायत पर केस दर्ज नहीं किया गया। उसने हार नहीं मानी।

    फेसबुक के जरिए फेंके फंदे में फंसा जालसाज

    - लाडो को पता चला कि आरोपी मनचला है। उसे फंसाने के लिए उसने अपनी सहेली की रजामंदी से उसका फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाया। उस अकाउंट से आरोपी को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी।

    - वह एक महीने तक रिक्वेस्ट को नजर अंदाज करता रहा। जब अपनी फोटो भेजी तब आरोपी ने फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ली और चैट करना शुरू किया। उसके बाद दोनों में वीडियो कॉलिंग होने लगी।

    आगे की स्लाइड्स में पढ़ें,अारोपी लड़की को लेकर होटल गया और मोबाइल बंद करा दिया...

  • काम कर गया लड़की का शादी वाला IDEA, गिरफ्त में आया 5 स्टेट का ये वांटेड
    +4और स्लाइड देखें
    कई बार विदेश भी घूमकर आ चुका है आरोपी विशाल मोदी उर्फ राहुल।

    अारोपी लड़की को लेकर होटल गया और मोबाइल बंद करा दिया

    - एक महीने बाद आरोपी ने लड़की को मिलने के लिए पहले दिल्ली बुलाया। लड़की ने मना कर दिया, फिर नोएडा बुलाया। इसी तरह वह उसे जयपुर, मुंबई, इलाहाबाद आने का ऑफर देता रहा। लड़की लगातार मिलने से इनकार करती रही, क्योंकि वहां की पुलिस ने उन्हें कॉपरेट नहीं किया था।

    - तब आरोपी को फांसने के लिए उसने रायपुर चुना। वह राजी हो गया। उसके बाद लाडो और उसकी सहेली ने रायपुर आकर देवपुरी में 6 हजार में फ्लैट किराए पर लिए। उनके पास एडवांस देने के लिए पैसे नहीं थे तो मोबाइल बेच दिया।

    - तयशुदा तारीख में वह फ्लाइट से रायपुर पहुंचा। एयरपोर्ट पर उसकी सहेली पहुंची। वह लड़की को लेकर शहर भर में घूमता रहा, लेकिन फ्लैट में नहीं गया। जब वह लड़की को लेकर होटल गया तो उसने लड़की का मोबाइल भी बंद करा दिया।

    - इधर लाडो रायपुर पुलिस के साथ फ्लैट के बाहर इंतजार करती रही। उसकी सहेली को बड़ी मुश्किल से बाथरूम में जाकर फोन करने का मौका मिला। उसने और होटल का नाम और कमरा नंबर बताया। पुलिस होटल खोजते हुए वहां पहुंची और आरोपी को पकड़ लिया।

  • काम कर गया लड़की का शादी वाला IDEA, गिरफ्त में आया 5 स्टेट का ये वांटेड
    +4और स्लाइड देखें
    शातिर जालसाज विशाल मोदी उर्फ राहुल से कई महंगे मोबाइल जब्त किए गए हैं।

    जालसाज एेसे फंसाता है ठगी के जाल में

    - जालसाज राजेश जहां भी ठगी के लिए जाता है वहां सिटी एक्सप्रेस कोरियर, एसआरआरएम कोरियर एंड कार्गो सर्विस कंपनी की फ्रेंचाइजी देने के लिए अलग-अलग एेड छपवाता है।

    - ऐड देखकर कॉन्टेक्ट करने वालों को आरोपी इंटरव्यू लेने के बहाने झांसे में लेता और मोटे मुनाफे का लालच देकर सिक्युरिटी मनी के नाम पर 4 से 5 लाख रुपए जमा करता था। किसी एक शहर में पांच-छह लोगों से पैसे लेकर वहां से फरार हो जाता था। मोबाइल बंद होने के कारण कोई उसे ट्रेस नहीं कर पाते थे। नाम और पता गलत होने के कारण पुलिस भी कुछ नहीं कर पाती थी।

    - आरोपी ने अप्रैल में रायपुर में कोरियर कंपनी की फ्रेंचायजी का ऐड दिया था। राजेंद्र नगर के अशोक चतुर्वेदी समेत 12 लोगों ने उनसे कॉन्टेक्ट किया। आरोपी से मुलाकात की और किसी ने पांच तो किसी ने 7 लाख दिए। इस तरह उसने 90 लाख इकट्ठा कर लिए। आरोपी ने तीन महीने के भीतर फ्रेंचाइजी देने का वादा किया था। वह तीन महीने तक घुमाते रहा। फिर मोबाइल बंद कर दिया।

  • काम कर गया लड़की का शादी वाला IDEA, गिरफ्त में आया 5 स्टेट का ये वांटेड
    +4और स्लाइड देखें
    अारोपी जालसाज इतना शातिर है कि अपना हुलिया भी बदलता रहता है।

    हाईप्रोफाइल लाइफ स्टाइल और कई देश भी घूम चुका


    पुलिस ने बताया कि आरोपी का रहन-सहन बहुत हाईप्रोफाइल है। वह फ्लाइट से ही सफर करता है। उसके पास से पासपोर्ट मिला है। वह कई बार विदेश भी घूमकर आ चुका है। वह फ्लाइट से ही रायपुर आया था। एयरपोर्ट में दिल्ली की नंबर वाली गाड़ी खड़ी हुई थी। उसी से होटल पहुंचा है। गाड़ी किसकी है। इसकी जांच की जा रही है।

  • काम कर गया लड़की का शादी वाला IDEA, गिरफ्त में आया 5 स्टेट का ये वांटेड
    +4और स्लाइड देखें
    करोड़ों की ठगी करने वाले जालसाज विशाल मोदी उर्फ राहुल अब पुलिस की गिरफ्त में है।

    ऐसे ऐसे राज खोले कि पुलिस अफसर भी हैरान रह ग

    - आरोपी रायपुर में इसी साल अप्रैल में अाया और जून में गायब हो गया। गुरुवार की रात वह राजधानी पहुंचा। एयरपोर्ट से सीधे होटल गया। पुलिस को उसके आने की भनक लग गई थी। होटल के कमरे में गुरुवार की रात ही दबिश देकर उसे पकड़ा गया।

    - वह अपना नाम राजेश आडवानी बताया था। होटल में कमरा उसने राहुल कुमार से बुक कराया था। उसके पास से तीन आईडी मिली है।

    - माना जा रहा है कि वह लोगों को झांसा देने के लिए अलग-अलग नाम से ठहरा करता था। शुक्रवार को दिनभर पूछताछ के दौरान उसने ऐसे ऐसे राज खोले कि पुलिस अफसर भी हैरान रह गए।

    - देर रात तक वह आधा दर्जन राज्यों में ठगी करने की बात कबूल चुका है। अफसरों का कहना है कि पूछताछ में ठगी के और भी मामले सामने आएंगे।

    - पुलिस के मुताबिक, वह इतना शातिर है कि अपना हुलिया भी बदलता रहता है। इस वजह से अब तक पकड़ा में नहीं आ सका था।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Raipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Fraudster Arrested Help Of College Student
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×