--Advertisement--

फिल्म और थिएटर के नाम रहा GIFLIF का पहला दिन, कॉमिक अंदाज में हुआ इंग्लिश प्ले

शहर में पहली बार हो रहे जिफलिफ के रायपुर चैप्टर में फिल्म और साहित्य जगत की नामचीन हस्तियाें की शिरकत।

Dainik Bhaskar

Jan 06, 2018, 07:37 AM IST
पहले दिन बड़ी संख्या में जुटे शहर के फिल्म और लिटरेचर लवर्स, सीएम डॉ. रमन सिंह ने किया इनॉग्रेशन। पहले दिन बड़ी संख्या में जुटे शहर के फिल्म और लिटरेचर लवर्स, सीएम डॉ. रमन सिंह ने किया इनॉग्रेशन।

रायपुर. द ग्रेट इंडियन फिल्म एंड लिटरेचर फेस्टिवल (जिफलिफ) का लाखों रायपुरियंस का इंतजार शुक्रवार को खत्म हुआ। दैनिक भास्कर की ओर से आयोजित तीन दिवसीय जिफलिफ के पहले दिन वीआईपी रोड स्थित होटल बेबीलॉन इंटरनेशनल में सिटी के फिल्म और लिटरेचर लवर्स की भारी भीड़ दिखी। वजह थी शहर में पहली बार हो रहे जिफलिफ के रायपुर चैप्टर में फिल्म और साहित्य जगत की नामचीन हस्तियाें की शिरकत। पहले दिन तीन फिल्मों की स्क्रीनिंग और बुक 'आमिर‘ की लॉन्चिंग के साथ इवेंट का सेंटर ऑफ अट्रैक्शन रहा रजत कपूर निर्देशित और एक्टर विनय पाठक अभिनीत अंग्रेजी नाटक 'नथिंग लाइक लियर‘, जिसमें विनय सोलो एक्टिंग करते नजर आए। प्ले की स्टोरी, एक्टिंग, फेसियल एक्सप्रेशन और रजत के डायरेक्शन ने इस परफॉर्मेंस काे सफल बनाया। जिफलिफ का इनॉग्रेशन सीएम डॉ. रमन सिंह ने किया। दिसंबर 2015 में जिफलिफ की शुरुआत गुड़गांव (गुरुग्राम) से हुई थी। ये इवेंट भोपाल में भी रखा गया था।

एक्टिंग और एक्सप्रेशन से हर दर्शक तक पहुंचाई नाटक की कहानी

समय रात 8:15 बजे। स्टेज पर नाटक की ब्रीफिंग की जाती है। ऑडियंस प्ले देखने के लिए एक्साइटेड है। आपस में प्ले को लेकर डिस्कशन करते हैं। घड़ी में 8:20 बजते ही अटैची लेकर विनय की स्टेज में एंट्री होती है। चेहरे पर पेंट लगाकर, कोट, पेंट, टाई पहन ऑडियंस से कनेक्ट होते हैं। इंग्लिश प्ले होने के बावजूद ऑडियंस में काफी उत्साह देखने को मिलता है। नाटक अंग्रेजी में था, लेकिन विनय ने अपनी एक्टिंग और एक्सप्रेशन से नाटक की कहानी को हर ऑडियंस तक बड़ी ही आसानी से पहुंचा दिया। नाटक गंभीर था, लेकिन कॉमिक अंदाज में विनय ने इसे पेश किया। इस नाटक की कवरेज थिएटर कलाकार सुभाष मिश्रा ने की है।

आमिर : अ सोशियल स्पार्क का विमोचन

कार्यक्रम में डॉ. कीर्ति सिसोदिया की किताब 'आमिर : अ सोशियल स्पार्क’ का विमोचन किया गया। डॉ. कीर्ति ने बताया कि यह किताब एक्टर आमिर खान के फिल्मों के जरिए समाज में योगदान पर केंद्रित है। इसके जरिए एक फिल्म कलाकार किस तरह से अपना योगदान देकर समाज में व्याप्त कुरीतियों पर ध्यान लेकर जाता है। उन्होंने कहा कि सिनेमा एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसके जरिए बड़े मास तक पॉजिटिव मैसेज पहुंचाया जा सकता है। विमोचन में एके बीर, एक्टर पीयूष मिश्रा भी मौजूद थे।

आइए छत्तीसगढ़, यहां अापको मास्क लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी: डाॅ. रमन

सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ बनने के बाद जो परिस्थितियां थीं और उनमें राज्य विकास की दिशा में पहचान बनाने में सफल रहा है। प्रकृति ने राज्य को अपने हाथ से गढ़ा है। इसे ईश्वर ने पूरा समय देकर बनाया है। बस्तर से सरगुजा तक शानदार जंगल हैं, शानदार पहाड़ हैं। जिन्हें शुद्ध हवा नहीं मिलती, वे दो दिन छत्तीसगढ़ में बिताएं, आपको दो दिनों में महीनों की ऑक्सीजन मिल जाएगी। यहां आपको मास्क लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस मौके पर डाॅ. सीवी रमन यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. संतोष चौबे, दैनिक भास्कर समूह के सीओओ (एमपी और सीजी) मनोज जॉनसन, दैनिक भास्कर के स्टेट एडिटर, छत्तीसगढ़ शिव दुबे, एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट ब्रांड मार्केटिंग विकास सिंह, मनोज कुकरेजा, सिद्धार्थ सहित अन्य अतिथिगण मौजूद थे।

फ्री पास के लिए कराएं रजिस्ट्रेशन : जिफलिफ, गुड़गांव की कंपनी व्हाइट वॉल्स मीडिया का इनिशिएटिव है। इसके फाउंडर करन कुकरेजा ने बताया कि जिफलिफ में एंट्री फ्री पास के जरिए मिलेगी। फ्री पास के लिए www.giflif.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। कार्यक्रम के प्रायोजक दैनिक भास्कर है। पॉवर्ड बाय छत्तीसगढ़ शासन और डॉ. सीवी रमन यूनिवर्सिटी है। कार्यक्रम के हेल्थ पार्टनर एनएचएमएमआई हॉस्पिटल और सपोर्टेड बाय आरडीए है। इसके अलावा जिफलिफ के अपडेट शेड्यूल के लिए www.giflif.in विजिट करें।

एक्टिंग और एक्सप्रेशन से हर दर्शक तक पहुंचाई नाटक की कहानी एक्टिंग और एक्सप्रेशन से हर दर्शक तक पहुंचाई नाटक की कहानी
एक्टर और डायरेक्टर रजत कपूर और कार्यक्रम के अन्य अतिथियों के साथ बिजनेस हेड छत्तीसगढ़ देवेश सिंह। एक्टर और डायरेक्टर रजत कपूर और कार्यक्रम के अन्य अतिथियों के साथ बिजनेस हेड छत्तीसगढ़ देवेश सिंह।
X
पहले दिन बड़ी संख्या में जुटे शहर के फिल्म और लिटरेचर लवर्स, सीएम डॉ. रमन सिंह ने किया इनॉग्रेशन।पहले दिन बड़ी संख्या में जुटे शहर के फिल्म और लिटरेचर लवर्स, सीएम डॉ. रमन सिंह ने किया इनॉग्रेशन।
एक्टिंग और एक्सप्रेशन से हर दर्शक तक पहुंचाई नाटक की कहानीएक्टिंग और एक्सप्रेशन से हर दर्शक तक पहुंचाई नाटक की कहानी
एक्टर और डायरेक्टर रजत कपूर और कार्यक्रम के अन्य अतिथियों के साथ बिजनेस हेड छत्तीसगढ़ देवेश सिंह।एक्टर और डायरेक्टर रजत कपूर और कार्यक्रम के अन्य अतिथियों के साथ बिजनेस हेड छत्तीसगढ़ देवेश सिंह।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..