Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» Hearing Of Couples Family Court

4 साल से अलग रह रहे थे पति-पत्नी, कोट में जज बोले- अब मान भी जाओ

कोर्ट ने कपल को अपने बिगड़े रिश्तों को सुधरने दिया एक और मौका।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 10, 2017, 07:25 AM IST

4 साल से अलग रह रहे थे पति-पत्नी, कोट में जज बोले- अब मान भी जाओ

रायपुर/कवर्धा. पिछले 4 साल से एक-दूसरे से अलग रह रहे पति-पत्नी नेशनल लोक अदालत में अपने अनबन को भुलाकर फिर साथ रहने को राजी हो गए। उनके बीच किसी बात को लेकर विवाद था। लेकिन कुटुंब न्यायालय के न्यायधीश बी राम के समझाने-बुझाने पर उन्होंने जिंदगी के सफर पर फिर से एकसाथ चलने का फैसला किया।

जिला न्यायालय परिसर में शनिवार को नेशनल लोक अदालत लगा। कुटुंब न्यायालय में पेंडिंग 14 प्रकरण निराकृत हुए। इसमें से करीब 5 मामलों में अलग रह रहे पति-पत्नी के बीच सुलह कराई गई। समझाइश के बाद पांचों परिवार ने बच्चों के भविष्य के लिए अपने रिश्तों को एक और मौका देते हुए साथ रहने का फैसला लिया। पांचों मामले में पति-पत्नी के बीच लंबे समय से चली आ रही कटुता खत्म हो गई। इस तरह लोक अदालत ने इन परिवारों को टूटने से बचा लिया।

दी सात लाख क्षतिपूर्ति
नेशनल लोक अदालत के लिए गठित सभी खंडपीठों में रखे गए सिविल व आपराधिक प्रकरणों में राजीनामा कराने पक्षकारों में उत्साह दिखा। एक्सीडेंट केस में भी पक्षकारों और बीमा कंपनियों के बीच राजीनामा हुए। कुल 10 दावा प्रकरणों का निराकरण कर पक्षकारों को 7,78000 रुपए की क्षतिपूर्ति राशि दिलाई गई।

71 प्रकरण निराकृत
लोक अदालत में 71 आपराधिक प्रकरण, 3 सिविल प्रकरण और 66 प्री-लिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण हुआ। इसमें 4,042643 रुपए की वसूली करते हुए अवार्ड पारित किया गया। वरिष्ठ न्यायधीश किरण थवाईत ने कहा कि लोक अदालत में प्रकरण का निराकरण कराने से किसी की हार या जीत नहीं होती है।

बिजली सरचार्ज में छूट से लोगों में दिखा उत्साह
इस बबिजली विभाग द्वारा सरचार्ज की राशि में छूट दिए जाने के कारण प्रकरण का निराकरण कराने में लोगों में काफी उत्साह देखा गया। बैंक और नगरीय निकायों द्वारा प्रस्तुत प्री-लिटिगेशन प्रकरणों में भी लोगों ने हिस्सा लिया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Raipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 4 saal se alga rh rahe the pti-patni, kot mein jj bole- ab maan bhi jaao
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×