--Advertisement--

सुकमा में आईईडी ब्लास्ट होने से 1 जवान घायल, नक्सलियों ने फायरिंग भी की

सोमवार को सड़क सुरक्षा में लगा एक जवान नक्सलियों द्वारा प्लांट आईईडी की चपेट में आ गया।

Dainik Bhaskar

Mar 26, 2018, 12:15 PM IST
प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।

सुकमा। सड़क सुरक्षा में निकले सीआरपीएफ 231वीं बटालियन का एक जवान आईईडी (इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) की चपेट में आ गया। इससे जवान बुरी तरह घायल हो गया। इस घटना के बाद आस-पास पेड़ों की आड़ में छुपे नक्सलियों ले जवानों पर फायरिंग भी की। हालांकि जवानों ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया। घायल जवान को तुरंत सुकमा के स्थानीय अस्पताल में एडमिट कराया गया।

- सोमवार को सीआरपीएफ की 231वीं बटालियन के जवान कोंडासावली कैंप से बतौर रोड ओपनिंग पार्टी निकले थे।

- रास्ते में नक्सलियों द्वारा प्लांटेड आईईडी के चपेट में इंस्पेक्टर एएम अयुप्पन आ गए। ब्लास्ट के बाद वे गंभीर रूप से घायल हो गए।

- उन्हें तुरंत सुकमा ले जाया गया। घटना की सूचना पर सीआरपीएफ कमांडेंट और डीआईजी मौके पर पहुंचे।

- आईईडी विस्फोट के बाद पेड़ों की आड़ में छुपे नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग भी की। जवानों ने तुरंत मोर्चा लेकर उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया।

मार्च महीने में आईईडी विस्फोट की कई घटनाएं

- 23 मार्च को बीजापुर के भोपालपट्टनम से दो किमी की दूरी पर एरियाडोमिनेशन के निकले जवान आईईडी की चपेट में आए गए।

- इस घटना में इंस्पेक्टर योगेश पटेल, आरक्षक इंद्रजीत सिंह घायल हो गए थे। दोनों जवानों को बेहतर उपचार के लिए चॉपर से रायपुर लाया गया था।

- 24 मार्च को सुकमा के फूलबगड़ी के पोग्गाभेज्जी इलाके में डीआरजी के जवान सर्चिंग के बाद कैंप की ओर लौट रहे थे। अचानक रास्ते में नक्सलियों द्वारा लगाया गया आईईडी ब्लास्ट हो गया और डीआरजी के दो जवान घायल हो गए।

- 8 मार्च को रावघाट थाना के किलेनार इलाके में घात लगाए नक्सलियों ने बीएसएफ पार्टी पर हमला कर दिया। नक्सलियों द्वारा किए गए ब्लास्ट की चपेट में आने से बीएसएफ के असिस्टेंट कमांडेंट व एक जवान शहीद हो गए।

13 मार्च को आईईडी ब्लास्ट, 9 जवान हो गए थे शहीद

- सुकमा जिले के पलौदी गांव के करीब 13 मार्च को दोपहर में नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट कर नौ जवानों को शहीद कर दिया। दोपहर करीब 12.15 बजे घात लगाए नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया और माइन प्रोटेक्टेड व्हीकल को उड़ा दिया। विस्फोट इतना तेज था कि टनों वजनी एमपीवी के परखच्चे उड़ गए। घटना में दो जवान घायल हो गए।

- बताया जा रहा है कि 2 मार्च को होली के दिन तेलंगाना-छत्तीसगढ़ की सीमा पर ग्रेहाउंड और स्टेट पुलिस ने नक्सलियों की शादी के दौरान हमला किया था।

- इस दौरान फोर्स ने 10 नक्सलियों को मार गिराया था। इनमें 6 महिला नक्सली भी थीं। इस घटना के बाद से नक्सली बौखला गए हैं।

रिपोर्ट : रमाशंकर साहू

X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..