--Advertisement--

IIT स्टूडेंट ने 4-स्ट्रोक डीजल इंजन का माॅडल बनाया, एक्सीडेंट सेफ्टी डिवाइस भी बनाई

यह ऐसा माॅडल है, जो अब आईटीआई मैकेनिकल के छात्रों की पढ़ाई को आसान बना रहा है।

Dainik Bhaskar

Dec 28, 2017, 08:11 AM IST
छात्र 4-स्ट्रोक रनिंग कट माॅडल छात्र 4-स्ट्रोक रनिंग कट माॅडल

दंतेवाड़ा(छत्तीसगढ़). भांसी के एनएमडीसी आईटीआई के पूर्व छात्र प्रेम भारद्वाज ने फोर स्ट्रोक रनिंग कट माॅडल व एक्सीडेंट सेफ्टी डिवाइस तैयार किया है। भांसी के आईटीआई में पढ़ाई कर चुके छात्र प्रेम ने 4 स्ट्रोक डीजल इंजन माॅडल तैयार किया है। यह ऐसा माॅडल है, जो अब आईटीआई मैकेनिकल के छात्रों की पढ़ाई को आसान बना रहा है। प्रेक्टिकल के माध्यम से हफ्तेभर में इसकी प्रक्रिया को छात्रों ने समझना शुरू कर दिया है। दूसरा एक्सीडेंट सेफ्टी डिवाइस है। दुपहिया वाहन चलाते वक्त स्टैंड उठाने का ध्यान नहीं देने पर दुर्घटनाओं का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ जाता है। इसके माध्यम से साइड स्टैंड नहीं उठाने पर वाहन स्टार्ट नहीं होगा।


- इन दोनों ही माॅडल की कलेक्टर सौरभ कुमार ने भी तारीफ की थी व कबाड़ से जुगाड़ का बेस्ट माॅडल बताया था।

- बचेली के रहने वाले इस छात्र के इस हुनर के बारे जब एनएमडीसी अफसरों को जानकारी मिली तो उसके पिता महेंद्र भारद्वाज को काॅल कर जीएम एके शुक्ला ने मिलने बुलाया।

- एनएमडीसी अफसरों व विधायक ने प्रेम द्वारा बनाए गए दोनों नए प्रयोगों को समझा और उसकी तारीफ की। प्रेम ने अफसरों को बताया कि उसके दिमाग से ऐसे कई नवाचार हैं। वह इनका प्रयोग भी करना चाहता था, लेकिन घर की माली हालत ठीक नहीं होने से यह संभव ही नहीं हो रहा।
- ऐसे में एनएमडीसी जीएम शुक्ला ने कहा कि आपके हुनर को हम प्लेटफाॅर्म देंगे। आप सिर्फ अपना काम करते रहिए जो भी मदद होगी दी जाएगी। प्रेम द्वारा बनाए गए माॅडल को देख प्रभावित हुए बचेली थाना के एसआई संत कुमार मात्रे ने वाहनों को चोरी होने से बचाने वाले डिवाइस तैयार करने की सलाह भी दी।

X
छात्र 4-स्ट्रोक रनिंग कट माॅडल छात्र 4-स्ट्रोक रनिंग कट माॅडल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..