--Advertisement--

ये स्निफर डॉग हार्डकोर नक्सली एरिया में सूंघ लेते हैं बारूद, बचाते हैं जवानों की जान

आईटीबीपी के डॉग्स रहे आकर्षण का केंद्र, जवानों ने बताई उनकी खासियतें।

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2018, 08:17 AM IST
घोर नक्सली इलाके में जवानों के अच्छे दोस्त साबित हो रहे हैं प्रशिक्षित डॉग्स घोर नक्सली इलाके में जवानों के अच्छे दोस्त साबित हो रहे हैं प्रशिक्षित डॉग्स

भिलाई. स्टेला। आटीबीपी की डाॅग। तीन किलोमीटर दूर से ही बारूद की गंध सूंघने में माहिर। हर दिन पेट्रोलिंग में चलती है 26 किलोमीटर। पिछले दिनों ढाई किलोमीटर दूर से ही बारूद की गंध महसूस कर ली। उसकी सहायता से पल्लेमाड़ी में तीन नक्सलियों को मार गिराने में सफलता मिली। यह डॉग रविवार को भिलाई सेक्टर-7 ग्राउंड में हुए डॉग शो में शामिल हुई। यहां फर भी गंध सूंघकर बारूद को निकालने का प्रदर्शन किया।

स्टेला ने खोज निकाला था 20 किलो बम भी
स्टेला की खूबियों को देखते हुए उसकी ड्यूटी सबसे ज्यादा संवेदनशील इलाकों में लगाई जाती है। पिछले दिनों ड्यूटी के दौरान उसने जमीन में दबे हुए 20 किलो बम का पकड़वाया था। यदि यह बम फट जाता तो आसपास के काफी बड़े इलाके में दिक्कतें बढ़ जातीं। जवानों के दोस्त बने हुए हैं। आईटीबीपी जरूरत के मुताबिक बैच बनाता है। जो संवेदनशील इलाके में मददगार होते हैं।

लेब्राडोर नस्ल के डॉग्स ने भी शो में लोगों के आकर्षण के केंद्र बने रहे। शो में कुछ को पुरस्कार भी दिया गया। लेब्राडोर नस्ल के डॉग्स ने भी शो में लोगों के आकर्षण के केंद्र बने रहे। शो में कुछ को पुरस्कार भी दिया गया।
आईटीबीपी के डॉग ने कार्यक्रम के मुख्यअतिथि राजस्व मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय का स्वागत गुलदस्ता भेंटकर किया। इसके अलावा शो में करतब भी दिखाए। आईटीबीपी के डॉग ने कार्यक्रम के मुख्यअतिथि राजस्व मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय का स्वागत गुलदस्ता भेंटकर किया। इसके अलावा शो में करतब भी दिखाए।
स्वच्छता, जल संरक्षण और बेटी बचाओ का संदेश देते हुए नन्ही फ्लफी ने भी शो में हिस्सा लिया। गुब्बारों में लिखे इस संदेश के साथ फ्लफी ने खूब तालियां बटोरी। फ्लफी को ऑनर शिल्पी साहू ने प्रेजेंट किया। स्वच्छता, जल संरक्षण और बेटी बचाओ का संदेश देते हुए नन्ही फ्लफी ने भी शो में हिस्सा लिया। गुब्बारों में लिखे इस संदेश के साथ फ्लफी ने खूब तालियां बटोरी। फ्लफी को ऑनर शिल्पी साहू ने प्रेजेंट किया।
X
घोर नक्सली इलाके में जवानों के अच्छे दोस्त साबित हो रहे हैं प्रशिक्षित डॉग्सघोर नक्सली इलाके में जवानों के अच्छे दोस्त साबित हो रहे हैं प्रशिक्षित डॉग्स
लेब्राडोर नस्ल के डॉग्स ने भी शो में लोगों के आकर्षण के केंद्र बने रहे। शो में कुछ को पुरस्कार भी दिया गया।लेब्राडोर नस्ल के डॉग्स ने भी शो में लोगों के आकर्षण के केंद्र बने रहे। शो में कुछ को पुरस्कार भी दिया गया।
आईटीबीपी के डॉग ने कार्यक्रम के मुख्यअतिथि राजस्व मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय का स्वागत गुलदस्ता भेंटकर किया। इसके अलावा शो में करतब भी दिखाए।आईटीबीपी के डॉग ने कार्यक्रम के मुख्यअतिथि राजस्व मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय का स्वागत गुलदस्ता भेंटकर किया। इसके अलावा शो में करतब भी दिखाए।
स्वच्छता, जल संरक्षण और बेटी बचाओ का संदेश देते हुए नन्ही फ्लफी ने भी शो में हिस्सा लिया। गुब्बारों में लिखे इस संदेश के साथ फ्लफी ने खूब तालियां बटोरी। फ्लफी को ऑनर शिल्पी साहू ने प्रेजेंट किया।स्वच्छता, जल संरक्षण और बेटी बचाओ का संदेश देते हुए नन्ही फ्लफी ने भी शो में हिस्सा लिया। गुब्बारों में लिखे इस संदेश के साथ फ्लफी ने खूब तालियां बटोरी। फ्लफी को ऑनर शिल्पी साहू ने प्रेजेंट किया।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..