--Advertisement--

23 हजार स्काउट-गाइड ने एक साथ किया डांस, गोल्डन बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज

बच्चों के साथ सांसद अभिषेक सिंह और पूर्व सांसद सरोज पांडे भी झूमे।

Danik Bhaskar | Dec 31, 2017, 08:02 AM IST
इतने सारे बच्चों ने एक साथ ऐसा प्रदर्शन किया जिसके बारे में सोचना भी कठिन है। इतने सारे बच्चों ने एक साथ ऐसा प्रदर्शन किया जिसके बारे में सोचना भी कठिन है।

राजनांदगांव(छत्तीसगढ़). सोमनी में लगे जंबूरी कैंप में शनिवार दोपहर 23 हजार स्काउट-गाइड ने करमा लोक नृत्य कर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया। बच्चों ने अपने आस-पास स्वच्छता रखने की शपथ भी ली। गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के एशिया हेड डॉ. मनीष बिश्नोई ने सर्टिफिकेट देते हुए कहा कि इतने सारे बच्चों ने एक साथ ऐसा प्रदर्शन किया जिसके बारे में सोचना भी कठिन है। बच्चों के साथ सांसद अभिषेक सिंह एवं पूर्व सांसद सरोज पांडे भी झूमे।

नेपाल, भूटान और अन्य प्रदेशों के बच्चों ने भी सीखा करमा नृत्य फिर जंबूरी में थिरके

कैंप में नेपाल, भूटान सहित अन्य प्रदेशों से आए स्काउट-गाइड ने पहले करमा नृत्य करना सीखा। इसके पश्चात शनिवार को 23000 बच्चों ने एक लय में करमा नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति दी। सांसद अभिषेक सिंह ने कहा कि करमा नृत्य से हमारी सांस्कृतिक समृद्धि की झलक मिलती है। पूर्व सांसद डॉ. सरोज पांडे ने कहा कि आज हजारों बच्चों को करमा नृत्य के लिए एकत्रित होते हुए देखा। इस अवसर पर इन बच्चों ने स्वच्छता संबंधी शपथ भी ली। बच्चों ने शपथ लिया कि वे हमेशा स्वच्छता के नियमों का पालन करेंगे। अपने परिवेश को स्वच्छ रखेंगे। रविवार को स्काउट के दस हजार बच्चे राजनांदगांव में सफाई अभियान के लिए निकलेंगे।

वृत्ताकार किया जाता है करमा नृत्य

करमा नृत्य छत्तीसगढ़ का लोक मांगलिक नृत्य है। प्रदेश में इसकी झूमर, लंगड़ा, ठाढ़ा, लहकी और खेमटा शैलियां प्रचलित हैं। इस नृत्य में संगीत के लिए मांदर और झांझ-मंजीरा का प्रमुखता से प्रयोग होता है। नर्तक मयूर पंख का झाल पहनता है, पगड़ी में मयूर पंख के कांड़ी का झालदार कलगी लगाता है। इस नृत्य में राग के अनुरूप ही नृत्य की शैलियां बदलती हैं।

इसमें गीता के टेक, समूह गान के रूप में पदांत में गूंजता है। मांदर और झांझ की लय-ताल पर नर्तक लचक-लचक कर भांवर लगाते, हिलते-डुलते, झुकते-उठते हुए वृत्ताकार नृत्य करते हैं।

फोटोज-|विनोद कश्यप/मनोज मिश्रेकर।

करमा नृत्य छत्तीसगढ़ का लोक मांगलिक नृत्य है। करमा नृत्य छत्तीसगढ़ का लोक मांगलिक नृत्य है।
बच्चों के साथ सांसद अभिषेक सिंह एवं पूर्व सांसद सरोज पांडे भी झूमे। बच्चों के साथ सांसद अभिषेक सिंह एवं पूर्व सांसद सरोज पांडे भी झूमे।