Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» Special Elephants Team To Control

कर्नाटक से आई 5 स्पेशल एलिफेंट टीम, इनकी मदद से पकड़े जाएंगे हिंसक हाथी

स्पेशल एलिफेंट टीम की मदद से प्रदेश में ऑपरेशन गजराज चलाया जाएगा।

Bhaskar News | Last Modified - Jan 26, 2018, 07:31 AM IST

कर्नाटक से आई 5 स्पेशल एलिफेंट टीम, इनकी मदद से पकड़े जाएंगे हिंसक हाथी

रायपुर.कर्नाटक से 5 कुमकी हाथियों का दल गुरुवार को सिरपुर पहुंच गया। इस दल की मदद से अब पूरे राज्य में हिंसक हाथियों को पकड़कर रेस्क्यू सेंटर में रखा जाएगा। सबसे पहले महासमुंद और बार नवापारा के हाथी दल को कंट्रोल करने के लिए ऑपरेशन चलाया जाएगा। महासमुंद के 18-20 हाथियों का दल बार नवापारा अभ्यारण और आस-पास के क्षेत्र में कई हिंसक वारदातों को अंजाम दे चुका है, दो बार तो राजधानी की सरहद तक पहुंच चुका है। पिछले साल दिसंबर में तो हाथी मंदिरहसौद के पास पहुंच गए थे। उसके बाद यह तय किया गया कि प्रदेश में ऑपरेशन गजराज चलाया जाए।

ऑपरेशन गजराज शुरू किया जाएगा
इसके अंतर्गत सबसे पहले महासमुंद के हाथी दल को कंट्रोल करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसके बाद बलौदाबाजार में ऑपरेशन चलाया जाएगा। वन विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार हर दल में एक-दो हिंसक हाथी होते हैं। महासमुंद के हाथी दल में उनकी पहचान कर शांत करने के लिए रेस्क्यू सेंटर में रखा जाएगा। इसके अलावा दल की लोकेशन पता चलती रहे इसलिए लीडर के गले में रेडियो कॉलर पहनाया जाएगा। इसमें कुमकी हाथी दल की मदद ली जाएगी। इनके दल में तीन नर और दो मादा हाथी हैं। छत्तीसगढ़ के माहौल में ढलने में इन्हें करीब 25 दिन लगेंगे, इसके बाद ऑपरेशन गजराज शुरू किया जाएगा।

अंजोरा से रायपुर तक बनाया ग्रीन कॉरीडोर
हाथियों की शिफ्टिंग के लिए कर्नाटक से सिरपुर तक 1694 किलोमीटर की दूरी तय होनी थी। हाथियों के काफिले ने इसे तीन दिन में तय किया। 22 जनवरी की रात विशेषज्ञों के नेतृत्व में टीम रायपुर के लिए रवाना हुई। लेकिन दुर्ग अंजोरा से रायपुर के बीच भारी ट्रैफिक के कारण हाथियों को लाने में परेशानी हो रही थी। इसके लिए रायपुर और दुर्ग पुलिस द्वारा वन विभाग की सिफारिश पर अंजोरा से रायपुर के बीच ग्रीन कॉरीडोर बनाया गया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Raipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: karnaatk se aaee 5 speshl elifent team, inki mdd se pkड़e jaaengae hinsk haathi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×