--Advertisement--

छत्तीसगढ़ : उत्तर की बर्फीली हवा से जंगल और पहाड़ों में जमने लगी ओस

शहरी इलाकों में अंबिकापुर सबसे ठंडा है और वहां रात का तापमान 4.8 डिग्री तक पहुंच गया है।

Danik Bhaskar | Jan 06, 2018, 06:48 AM IST
मैनपाट में खेतों-पेड़ों पर जमी बर्फ की परत। मैनपाट में खेतों-पेड़ों पर जमी बर्फ की परत।

रायपुर. उत्तरी छत्तीसगढ़ के पहाड़ों और वनक्षेत्रों में अधिकांश जगह सुबह में ओस जमने लगी है। मैनपाट, सामरी, अचानकमार-अमरकंटक से लगे हिस्से में तापमान शून्य डिग्री तक पहुंच गया है और सुबह बर्फ की चादर नजर आ रही है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पूरा प्रदेश उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवा की चपेट में है। इसके असर से सभी जगह ठंड और बढ़ेगी। मैदानी इलाकों में शीतलहर की चेतावनी भी जारी की गई है।

शहरी इलाकों में अंबिकापुर सबसे ठंडा

शहरी इलाकों में अंबिकापुर सबसे ठंडा है और वहां रात का तापमान 4.8 डिग्री तक पहुंच गया है। यह सामान्य से तीन डिग्री कम है। लेकिन शहरों से दूर सरगुजा, बिलासपुर और दुर्ग संभाग में कवर्धा और आसपास के जंगल-पहाड़ कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गए हैं। चिल्फी घाट में भी पारा 2 डिग्री के करीब है और सुबह बर्फ की महीन परत नजर आ रही है।

रायपुर में पारा 11 डिग्री तक गिरा

राजधानी रायपुर में भी दो दिन से ठंड बढ़ी है और पारा 11 डिग्री पर पहुंच गया है। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। आउटर यानी माना और आसपास पारा 9 डिग्री के करीब है। मैदानी इलाकों में दुर्ग सबसे ठंडा है। वहां तापमान 7.2 डिग्री तक उतर गया है और सामान्य से 6 डिग्री कम है। शेष शहरों में भी पारा सामान्य से 2-4 डिग्री कम चल रहा है।

कहां-कितना तापमान

रायपुर- 11.2
माना एयरपोर्ट- 9.7
बिलासपुर - 8.1
पेंड्रारोड- 6.6
अंबिकापुर - 4.8
जगदलपुर- 7.6
दुर्ग- 7.2
राजनांदगांव- 11.6
-मौसम विभाग के मुताबिक

फोटो-कमलेश सिंह फोटो-कमलेश सिंह