Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» Tomato Stolen From Farms

टमाटर महंगे हुए तो यहां खेतों से होने लगे चोरी, पुलिस में दर्ज हुई शिकायत

खेतों में सड़ने के लिए छोड़ दिया जाने वाला टमाटर 35-40 रुपए प्रति किलों बिक रहा है।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 09, 2017, 03:54 AM IST

टमाटर महंगे हुए तो यहां खेतों से होने लगे चोरी, पुलिस में दर्ज हुई शिकायत

रायपुर. छत्तीसगढ़ में हर साल दिसंबर से जनवरी के बीच एक रुपए किलो या इससे भी कम में बिकनेवाला और खेतों में सड़ने के लिए छोड़ दिया जाने वाला टमाटर इस बार 800 रुपए कैरेट (35-40 रुपए प्रति किलो) बिक रहा है। बढ़ी कीमत के कारण अब कुछ जगहों में खेतों से टमाटर चोरी हो रहे हैं। दुर्ग के अहिवारा के पास खेतों से 8 कैरेट टमाटर चोरी होने शिकायत पुलिस से की गई है।


- राजधानी के आसपास लगे जिलों में टमाटर का पैदावार ज्यादातर होती है। सर्दी के मौसम में टमाटर सस्ता हो जाता है लेकिन इस बार अभी तक टमाटर 30 से ऊपर ही बिक रहा है।

- नवंबर में हुई बारिश से स्थानीय फसलें कुछ खराब हुई हैं। अब इससे जुड़े कारोबारी बाहर से आने वाले टमाटर पर ही निर्भर हो गए हैं। इस कारण ही प्रदेश में टमाटर अभी मंहगे हैं। दुर्ग के धमधा किसान कुंभकरण साहू ने धमधा थाने में शिकायत की है कि उनके खेत से छह कैरेट टमाटर चोरी हो गए हैं।

मंडी में टमाटर की मांग बढ़ी
धमधा के ठेलका चौक के कुछ किसानों को भी खेतों से भी टमाटर चोरी होने की आशंका है। किसान मंडी के व्यापारियों से इसकी चर्चा कर रहे हैं। व्यापारियों का कहना है कि कुछ लोग जो किसान नहीं हैं, वे भी चार-पांच कैरेट टमाटर हर दिन बेचने के लिए ला रहे हैं। जबकि पता लगाने पर जानकारी मिली कि उनके पास तो खेत ही नहीं है। गांव के कुछ किसानों ने उसकी पिटाई कर दी थी। साजा के सुअरलता गांव में एक किसान अरुण वर्मा के खेत में पौधे टमाटर से लदे थे। दूसरे दिन वह टमाटर तोड़ने पहुंचे तो देखा कि टमाटर कम हैं।

पता लगाएंगे टमाटर चोरी हुए कि नहीं
पुलिस का कहना है कि कुछ किसानों की शिकायत आई है। टमाटर चोरी होने की एफआईआर अभी नहीं की गई है। इस मामले की जांच की जा रही है। एक किसान ने खेत से पाइप चोरी की भी शिकायत की है।

कुछ दिनों में सस्ता होगा टमाटर
राजधानी के थोक सब्जी कारोबारी टी श्रीनिवास रेड्डी ने बताया कि अभी बाजार में टमामटर को लेकर तेजी है, लेकिन कुछ दिनों में इसकी कीमत कम हो जाएगी। दरअसल, अब लोकल पैदावार बाजार में पहुंचेगी। आसपास के जिलों से आवक बढ़ने से टमाटर की कीमत गिरेगी। देशी टमाटर अभी साढ़े सात से आठ सौ रुपए कैरेट चल रहा है। हाईब्रिड टमाटर आठ से साढ़े आठ सौ रुपए कैरेट तक बिक रहा है। शादी सीजन को लेकर टमाटर की मांग बढ़ी हुई है। इस कारण सप्ताहभर पहले तक इसकी कीमत 40-50 रुपए तक पहुंच गई थी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Raipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: tmaatr mhngae hue to yaha kheton se hone lgae chori, police mein drj huee shikayt
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×