Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» Weather More Warmer Than Last Year As Per Forecast

16 राज्यों में पिछले साल से भी ज्यादा इस बार गर्मी पड़ेगी, अभी पारा नॉर्मल से ज्यादा

तेज गर्मी का असर रात में भी महसूस होगा। यानी 2018 की रातें भी काफी गर्म रहेंगी।

Bhaskar News | Last Modified - Mar 05, 2018, 05:03 AM IST

16 राज्यों में पिछले साल से भी ज्यादा इस बार गर्मी पड़ेगी, अभी पारा नॉर्मल से ज्यादा

रायपुर. मौसम विभाग के हीट वेव बुलेटिन के मुताबिक छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्से में इस बार दोपहर और रात का तापमान मई तक सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहने के आसार हैं। यानी अगर राजधानी में अप्रैल अंत और मई में दोपहर का तापमान 44 डिग्री तक पहुंचता है, तो इस बार यह 45 डिग्री होगा। इसी तरह, रात का तापमान भी सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहने वाला है। बुलेटिन के मुताबिक, ऐसा सिर्फ छत्तीसगढ़ में ही नहीं बल्कि 16 राज्यों में तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक रहने वाला है।

इन राज्यों में इस साल पड़ेगी ज्यादा गर्मी

जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, पश्चिमी व पूर्वी उत्तरप्रदेश, पश्चिमी व पूर्वी मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ, गुजरात और अरुणाचल प्रदेश में तापमान सामान्य के बराबर या एक डिग्री ज्यादा रहेगा।


रात में भी नहीं रहेगा चैन

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ समेत 11 राज्यों में दिन में तेज गर्मी का असर रात में भी महसूस होगा। यानी 2018 की रातें भी काफी गर्म रहेंगी। रात का न्यूनतम तापमान भी इन राज्यों में सामान्य से एक डिग्री अधिक रहेगा। यानी इन राज्यों में रात का तापमान 20 डिग्री है तो यह औसत 21 डिग्री रह सकता है। जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी व पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, पश्चिमी व पूर्वी उत्तरप्रदेश, पश्चिमी व पूर्वी मध्यप्रदेश तथा अरुणाचल प्रदेश में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहेगा।

बिलासपुर भी सबसे गर्म शहरों में शामिल

छत्तीसगढ़ में गर्मी के दौरान अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहता है। रायपुर सहित दुर्ग, राजनांदगांव आदि मैदानी इलाके काफी गर्म रहते हैं। पिछले साल बिलासपुर भी अप्रत्याशित रूप से सबसे गर्म शहरों में शामिल हो गया। यहां तापमान रिकार्ड 49 डिग्री तक पहुंच गया था। हालांकि इसे लेकर कुछ विवाद भी हुआ, लेकिन आखिरकार यह रिकार्ड के तौर पर मौसम विभाग में दर्ज हो गया है। मौसम विभाग ने 1981 से 2010 के बीच के तापमान के आंकड़ों की गणना और अध्ययन के बाद निष्कर्ष निकाला कि छत्तीसगढ़ उन राज्यों में शामिल है, जहां इस साल गर्मी सामान्य से ज्यादा पड़ने वाली है।

राजधानी में दिन का पारा सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा

राजधानी में रविवार को दिन का तापमान 37 डिग्री पहुंच गया। यह सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है। रात में भी तापमान 23 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4 डिग्री अधिक है। प्रदेश में सबसे गर्म बिलासपुर रहा। वहां तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से साढ़े 4 डिग्री अधिक है। अन्य शहरों में भी तापमान 34 डिग्री से अधिक रिकार्ड किया गया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Raipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 16 rajyaon mein pichhle saal se bhi jyada is baar garmi pdeegai, abhi paaraa norml se jyada
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×