--Advertisement--

बिना शादी साथ रह रहे प्रेमी के छोड़कर चले जाने का था डर, प्रेमिका ने बेच दिया बच्चा

पैदा हुए बच्चे काे बेचने वाली लड़की ने प्रेग्नेंट होने के दौरान किया था बच्चे का सौदा।

Dainik Bhaskar

Jan 26, 2018, 06:16 AM IST
बच्चे के साथ मां एवं संस्था के बच्चे के साथ मां एवं संस्था के

झारसुगुड़ा(झारखंड). शहर के निकट बंजारी अंचल में रहने वाली एक लड़की ने अपने 12 दिन के नवजात शिशु को मात्र 12 हजार रुपए में बेचने का मामला सामने आया है। झारसुगुड़ा चाइल्ड लाइन की शिकायत पर पुलिस ने शिशु को मुक्त कराने के साथ खरीदार और बिचौलिए को गिरफ्तार कर लिया है।

लड़के के साथ पति-पत्नी की तरह रह रही थी

- चाइल्ड लाइन अधिकारी के मुताबिक, शहर के बंजारी अंचल में रहने वाली एक 20 साल की लड़की एस सोरेन पिछले कुछ समय से बंगाल राज्य के एक लड़के के साथ पति-पत्नी की तरह रह रही थी। इस दौरान वह प्रेग्नेंट भी हो गई थी।

- लड़का लड़की को बार-बार अकेला छोड़कर बंगाल स्थित अपने घर चला जाता था। इससे लड़की को डर था कि कही वह उसे छोड़कर चला न जाए। इस कारण लड़की ने अपने बच्चे के लालन-पालन के लिए संबलपुर जिला बरबसपुर निवासी व्यक्ति को मात्र 12 हजार रुपए में बेच दिया। 8 हजार रुपए एडवांस उसे गर्भावस्था के दौरान ही मिल गया था।

- 13 जनवरी को बच्चे के जन्म लेने के बाद और चार हजार रुपए लेकर उसने बच्चे को बेच दिया।

बच्चे बेचे जाने की शिकायत 1098 में मिली

झारसुगुडा चाइल्ड लाइन को टोल फ्री नंबर 1098 में शिकायत मिलने पर चाइल्ड लाइन अधिकारी आशीष पंडा ने जांच की तथा मामले को सही पाए जाने पर उन्होंने पुलिस की सहायता ली अौर बडमाल थाने में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने बच्चे को बरबसपुर से बरामद कर लिया। चाइल्ड लाइन ने गुरुवार को बच्चे को शिशु कल्याण कमेटी के समक्ष पेश करने के बाद उसकी मां को सौंप दिया। लड़की को महिला आश्रम में रखा गया है। पुलिस ने खरीदार राम कृष्ण साहू तथा बिचौलिए प्रदीप गुरु से मामले में पूछताछ कर रही है।

पहले भी आ चुके हैं ऐसे मामले सामने

इस घटना के दो साल पहले झारसुगुड़ा नगरपालिका अंतर्गत आने वाले चिठुआपाड़ा में दो महीने का एक शिशु को एक निसंतान दंपति को बेचा गया था। महिला संगठन की शिकायत पर पुलिस ने जिला शिशु कल्याण समिति व जिला शिशु सुरक्षा यूनिट की मदद से बच्चे को बरामदकर मां सुकमारी को सौंप दिया था। सुकमारी के अनुसार उसका दस वर्ष का पहले से एक बेटा था। पति की मौत और गरीबी के कारण उसने अपने दूसरे बेटे को बेच दिया था। पुलिस की सहायता से बच्चा दुबारा मिलने पर वह अब उसका पालन पोषण कर रही है।

X
बच्चे के साथ मां एवं संस्था के बच्चे के साथ मां एवं संस्था के
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..