• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Raipur
  • News
  • बलौदा बाजार जिले में मनरेगा में काम नहीं मिलने से ग्रामीण कर रहे पलायन
--Advertisement--

बलौदा बाजार जिले में मनरेगा में काम नहीं मिलने से ग्रामीण कर रहे पलायन

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:05 AM IST

News - बलौदाबाजार| जिला कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि जिले में मनरेगा का काम नहीं चलने से यहां के लोगों को मजबूरी में बाहर...

बलौदा बाजार जिले में मनरेगा में काम नहीं मिलने से ग्रामीण कर रहे पलायन
बलौदाबाजार| जिला कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि जिले में मनरेगा का काम नहीं चलने से यहां के लोगों को मजबूरी में बाहर काम की तलाश में जाना पड़ रहा है। ऐसे में लोगों को लालच देकर दलाल भी बाहर ले जा रहे हैं। इस बात को साबित करने पार्टी के जिला दफ्तर में असंगठित कामगार कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष आलोक पाण्डेय ने नागपुर के पास जंगल में बंधक बनाए गए यहां के ग्राम जुड़ा के एक परिवार को पेश किया, जिन्हें छुड़ाकर लाया गया है।

पार्टी के कार्यालय में असंगठित कामगार कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष पाण्डेय के अलावा प्रांतीय संयोजक रामखिलावन शर्मा और प्रदेशाध्यक्ष आलोक पाण्डेय ने प्रेस वार्ता में कर बंधन मुक्त होकर आए परिवार के लोगों की जानकारी देते हुए बताया कि जिले के कई ब्लॉकों में मनरेगा का काम नहीं चल रहा है। उनके अनुसार इसके कारण गांव के मजदूर दूसरे प्रांतों में बंधक की तरह जी रहे हैं और शासन मूकदर्शक बना हुआ है। पाण्डेय ने बताया कि ग्राम जुड़ा पो. लाहोद थाना कसडोल निवासी राजेश बंजारे एवं उनके परिवार के अन्य 14 सदस्यों को नागपुर के पास जंगल में ज्यादा मजदूरी देने का लालच देकर बंधक बनाकर रखा, जो किसी तरह रिहा होकर आया है। जिलाध्यक्ष विद्याभूषण शुक्ला की उपस्थिति में प्रांतीय संयोजक ने आरोप लगाया कि मनरेगा के तहत किए गए कामों की 2 वर्ष से मजदूरी भुगतान नहीं हुआ है, इसलिए जिले के मजदूर ठेकेदारों के झांसे में आकर चले जाते हैं। प्रदेश अध्यक्ष के नेतृत्व में बंधक बनाए गए मजदूर राजेश बंजारे, मेघा बाई, तेरस बाई, फुलेश्वरी, हीरा बाई, रविन्द्र कुमार, रितेश कुमार, पुनीत राम जोशी, सुरेखा बाई, समर जोशी, टीका राम, दूध बाई, नाई, सिमरन, जय कुमार के साथ असंगठित मजदूर कांग्रेस का प्रतिनिधि मंडल ने थाने में ठेकेदार के खिलाफ जुर्म दर्ज करने की मांग को लेकर लिखित शिकायत भी की। प्रतिनिधि मंडल में जिला महामंत्री आशीष पांडेय, नीरज बांधे, राजू साहू, रवि ध्रुव, हरिद्वार ध्रुव के साथ अन्य प्रांत के पदाधिकारी उपस्थित थे।

X
बलौदा बाजार जिले में मनरेगा में काम नहीं मिलने से ग्रामीण कर रहे पलायन
Astrology

Recommended

Click to listen..