• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Raipur
  • News
  • बच्चों का शैक्षणिक स्तर मोबाइल एप में, दंतेवाड़ा को मिला ई गवर्नेंस अवार्ड
--Advertisement--

बच्चों का शैक्षणिक स्तर मोबाइल एप में, दंतेवाड़ा को मिला ई-गवर्नेंस अवार्ड

News - भारत सरकार के कार्मिक व लोक शिकायत मंत्री डाॅ. जितेंद्र सिंह के हाथों दंतेवाड़ा को ई-गवर्नेंस का अवार्ड मिला है।...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 02:00 AM IST
बच्चों का शैक्षणिक स्तर मोबाइल एप में, दंतेवाड़ा को मिला ई-गवर्नेंस अवार्ड
भारत सरकार के कार्मिक व लोक शिकायत मंत्री डाॅ. जितेंद्र सिंह के हाथों दंतेवाड़ा को ई-गवर्नेंस का अवार्ड मिला है। मंगलवार को हैदराबाद में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर सौरभ कुमार, डीईओ डी समैया ने केंद्रीय मंत्री के हाथों प्रशस्ति पत्र, गोल्ड मेडल व दो लाख रुपए प्राप्त किए। यह अवार्ड दंतेवाड़ा में पढ़े दंतेवाड़ा-लिखे दंतेवाड़ा अभियान को मोबाइल एप के जरिए चलाकर ई-गवर्नेंस का एक नवाचार करने के कारण मिला है। इस एप में जिला प्रशासन द्वारा बच्चों के शैक्षणिक स्तर को अपलोड किया जा रहा है। इस उपलब्धि के साथ दंतेवाड़ा जिले को 10 महीने के अंदर राष्ट्रीय स्तर पर तीन अवार्ड मिल चुके हैं।

बीते 21 अप्रैल को सिविल सर्विसेज डे पर पालनार गांव को देश का पहला कैशलेस ट्रांजेक्शन विलेज बनाने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने एक्सीलेंसी अवार्ड से नवाजा था। 8 सितंबर को विश्व अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर नेशनल अवार्ड से जिले को नवाजा गया। इसके बाद यह तीसरा मौका है, जब दंतेवाड़ा को एक बार फिर राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। इस बार प्रशासनिक सुधार कार्मिक व लोक शिकायत विभाग भारत सरकार ने नवाचार के प्रोत्साहन के लिए अवार्ड दिया है।

खेल-खेल में पढ़ रहे बच्चे

जिला प्रशासन द्वारा दंतेवाड़ा में बीते शैक्षणिक सत्र से पढ़ाई गुणवत्ता में सुधार लाने मोबाइल एप के जरिए पढ़े दंतेवाड़ा-लिखे दंतेवाड़ा कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के जरिए बच्चों का शैक्षणिक स्तर परखने व उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाई कराई जा रही है। हर स्कूलों के एक-एक बच्चों के पढ़ाई का स्तर आॅनलाइन अपलोड होने लगा है। इस कार्यक्रम के बाद दंतेवाड़ा की सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे फर्राटे से गुणा-भाग करने लगे हैं। इस पूरे कार्यक्रम की मानिटरिंग स्वयं कलेक्टर सौरभ कुमार व तात्कालिक सीईओ डाॅ. गौरव सिंह द्वारा की जाती रही है।

दंतेवाड़ा. केंद्रीय मंत्री से गोल्ड मेडल व प्रशस्ति पत्र प्राप्त करते कलेक्टर सौरभ कुमार व डीईओ डी समैया।

अरुणाचल व हिमाचल प्रदेश को भी मिले गोल्ड मेडल

ई-गवर्नेस अवार्ड के लिए तीन श्रेणियों के राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को पुरस्कृत किया गया है। इसमें उत्तर-पूर्व राज्यों में अरुणाचल प्रदेश को गोल्ड मेडल व मिजोरम को सिल्वर मेडल मिला है। पहाड़ी प्रदेश व केंद्र शासित प्रदेशों में हिमाचल प्रदेश को गोल्ड व गुजरात को सिल्वर मेडल मिला है। वहीं दंतेवाड़ा जिले को गवर्नेंस अवार्ड शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार लाने मोबाइल एप के जरिए जिला प्रशासन द्वारा संचालित पढ़े दंतेवाड़ा-लिखे दंतेवाड़ा अभियान के लिए मिला है।

X
बच्चों का शैक्षणिक स्तर मोबाइल एप में, दंतेवाड़ा को मिला ई-गवर्नेंस अवार्ड
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..