न्यूज़

--Advertisement--

मनाही पर भी मनरेगा का काम ट्रैक्टर से करा रहे

कोयलीबेड़ा ब्लाॅक के ग्राम पंचायत आलोर के विश्रामपुर में 14.61 लाख की लागत से 700 मीटर सीसी सड़क निर्माण मनरेगा के तहत...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:25 AM IST
कोयलीबेड़ा ब्लाॅक के ग्राम पंचायत आलोर के विश्रामपुर में 14.61 लाख की लागत से 700 मीटर सीसी सड़क निर्माण मनरेगा के तहत कराया जा रहा है। सड़क निर्माण ग्रामीण यांत्रिकी विभाग द्वारा कराया जा रहा है। विभाग द्वारा सड़क निर्माण में मजदूरों के बजाए ट्रैक्टर का उपयोग किया जा रहा है। विभाग के सब इंजीनियर रुबन कलस्टर में ट्रैक्टर का उपयोग करने की बात कही जा रही है। निर्माण कार्य में भी लापरवाही बरती जा रही है। निर्माण कार्य अभी पूरा नहीं हो पाया है और सीसी रोड़ धंसकने लगी है। कई जगहों पर अभी से दरारें आने लगी हैं।

ग्रामीणों द्वारा सीसी रोड निर्माण में अनियमितता की लिखित शिकायत समाधान शिविर में भी की गई। ग्रामीण महेंद्र मधु, सुकुमार सरकार, सुकृती मल्लिक ने बताया रुबन कलस्टर मद से मनरेगा के तहत मजदूरों से कार्य कराया जाना है, लेकिन विभाग के अधिकारियों और निर्माण एजेंसी की मिलीभगत से ट्रैक्टर से कार्य कराया जा रहा है। उत्पल राय, निताई दास, अमल बढ़ई ने बताया सीसी सड़क उपयोग के पहले कई जगह टूट चुकी है। सड़क की मोटाई निर्धारित मापदंडों के अनुसार नहीं है। निर्माण सामग्री की गुणवत्ता भी ठीक नहीं है। गिट्टी में सीमेंट कम मिलाई जा रही थी। इसकी शिकायत विभागीय अधिकारी से की गई लेकिन उपयंत्री द्वारा काम एकदम सही होना बता दिया गया।

अर्बन क्लस्टर के काम में ट्रैक्टर उपयोग किया जा सकता है: ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के सब इंजीनियर वासुदेव गंगवेर ने कहा अर्बन क्लस्टर के काम में ट्रैक्टर उपयोग में लाया जा सकता।

मनरेगा में ट्रैक्टर का उपयोग नहीं कर सकते

आरईएस के अनुविभागीय अधिकारी आईएल देवांगन ने कहा मनरेगा काम में ट्रैक्टर उपयोग नहीं करना है, अगर ट्रैक्टर उपयोग में लाया गया होगा तो कार्रवाई की जाएगी।

X
Click to listen..