--Advertisement--

नगाड़ों की थाप पर गूंजे फाग गीत, होली की आग में जली बुराई

कम्युनिटी रिपोर्टर | रायपुर राजधानी की सभी कॉलोनियों और सोसाइटियों में होली त्योहार का उत्साह देखने को मिल रहा...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 03:05 AM IST
कम्युनिटी रिपोर्टर | रायपुर

राजधानी की सभी कॉलोनियों और सोसाइटियों में होली त्योहार का उत्साह देखने को मिल रहा है। ढोल-नगाड़ों थाप और डीजे की धून पर गोरी तू लठ मार... रंग बरसे भीगे चुनर वाली जैसे बॉलीवुड गीतों और रसिया होली में... मोर गांव के होते त... जैसे फाग गीत चारो ओर गूंजने लगे हैं। गुरुवार की रात भद्रा खत्म होने के बाद शहर के तकरीबन 800 जगहों पर होलिका दहन किया गया।

होली शुक्रवार को मनाई जाएगी पर होलिका दहन की शाम से एक-दूसरे को रंगने का सिलसिला शुरू हो चुका है। लोग तरह-तरह के मुखौटे पहने शहर की सड़कों पर नजर आए। मोहल्ले-गलियों में भी बच्चों की पिचकारियां रंग बरसाने लगी हैं। छोटी-बड़ी बस्तियों के अलावा पॉश इलाकों में भी लोग एक-दूसरे को होली की बधाई देते दिखे। गुरुवार रात 11.22 से 1.38 के बीच मुहूर्त में होलिका दहन किया गया। रंगोत्सव के इस पर्व पर राजधानी के दर्जनों सामाजिक और राजनीतिक संगठनों की ओर से कई जगहों पर होली मिलन समारोह का आयोजन भी किया गया है।

शुक्र प्रधान नक्षत्र में आज मनाएंगे होली

ज्योतिषाचार्य डॉ. दत्तात्रेय होस्करे बताते हैं कि इस बार शुक्रवार को शुक्र प्रधान में होली मनाई जाएगी। ऐसा संयोग 30 साल बाद पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को होलिका दहन किया जाता है। दूसरे दिन चैत्र मास की प्रतिपदा को होली मनाई जाएगी। इसे बसंत उत्सव के नाम से भी जाना जाता है। 23 फरवरी से होलाष्टक शुरू हुआ था। अशुद्धता होने की वजह से इस अवधि में सारे मांगलिक कार्यों पर प्रतिबंध था। 1 मार्च को होलाष्टक का प्रभाव खत्म हो जाएगा। यानी 2 मार्च से सारे मांगलिक कार्य फिर से शुरू किए जा सकेंगे।

सदर बाजार में गुरुवार से ही लोगों ने होली खेलना शुरू कर दिया था। पानी के फुहारों की व्यवस्था भी यहां की गई थी।

अपेक्स बैंक

मुख्यालय सभागार में गुरुवार को होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। पानी की कमी को ध्यान में रखते हुए यहां टेसू के फूलों के साथ सूखी होली खेली गई। बैंक के अध्यक्ष अशोक बजाज समारोह में विशेष तौर पर शामिल हुए। ग्रामीण अंचलों से टेसू, गुलाब और गेंदा के फूलों की व्यवस्था की गई। इस मौके पर बजाज ने कृत्रिम रंग के बजाय प्राकृतिक रंगों से होली खेलने की अपील की। उन्होंने कहा कि भौतिकवादी समय में प्रकृति को बचाना बहुत जरूरी हो गया है।





प्रकृति ही प्राण है। हमें ऐसी होली खेलना चाहिए जिससे कि पानी की बचत हो और पर्यावरण को नुकसान न हो। कार्यक्रम में बैंक के प्रबंध संचालक एचके नागदेव समेत अफसर-कर्मचारी बड़ी संख्या में मौजूद थे।

प्रेस क्लब के होली मिलन में मंत्री बृजमोहन और जोगी कांग्रेस प्रमुख अजीत जोगी पहुंचे। यहां मंत्री बृजमोहन ने कहा कि जोगी जी नागिन टोपी पहनकर नागिन लग रहे हैं। पता नहीं इस बार िकसे डसेंगे।

लायंस क्लब की तरफ से गुरुवार को रेलवे स्टेशन रोड में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया।

गुरुवार देर शाम तक बाजार पहुंचकर लोग होली की खरीदारी करते नजर आाए।

फाग के गीतों पर झूमे लोग

होली के अवसर पर कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के रामसागरपारा निवास स्थान होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इसमें सभी वर्ग और समाज के लोग शामिल हुए। समारोह में मौजूद लोग फाग गीतों पर जमकर झूमे। सभी ने एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर बधाई दी।

तिलक होली खेलकर बूंद-बूंद पानी बचाने का दिया संदेश

निगम सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा के तात्यापारा निवास में होली मिलन समारोह में पहुंचे लोगों ने तिलक होली खेलकर बूंद-बूंद पानी बचाने का संदेश दिया। समारोह में सांसद रमेश बैस, कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, महापौर प्रमोद दुबे सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि मौजूद थे। होली-मिलन समारोह में सभापति ने सभी का तिलक लगाकर स्वागत किया।

श्री राधा कृष्ण गोपाल मंदिर : पुरानी बस्ती बनिया पारा स्थित श्री राधा कृष्ण गोपाल मंदिर में होली के मौके पर श्री वैदेही कीर्तन मंडली की ओर से गुरुवार को फाग उत्सव मनाया गया। इस मौके पर सुंदर-सुंदर वृंदावन के बरसाने के फाग गीतों का भक्तों ने आनंद लिया। जानकारी देते हुए महंत गोपाल शरण देव ने बताया कि इस मौके पर कार्तिकेश झा, जयेश झा, राधाशरण झा, भागीरथी चौधरी, इंद्रकांत झा, उदय कांत झा, गोविंद झा, अभिषेक तिवारी, बृजेशशरण देव, मनहर दास आदि मौजूद रहे।

मोहल्ला विकास समिति: डीडी नगर मोहल्ला विकास समिति के संरक्षक राधे गोयल ने बताया कि समिति हर साल हर्षोल्लास और शांति पूर्वक तरीके से होली मनाती है। इसमें पुरुषों के साथ बड़ी संख्या में महिलाएं भी भाग लेती हैं। उन्होंने कहा कि आजकल लोग गलत तरीके से त्योहार का प्रचार कर रहे हैं। लोगों को किसी तरह की अश्लीलता और विवाद से परे शांतिपूर्वक तरीके से होली मनानी चाहिए। डीडीनगर में गुरुवार रात होलिका दहन वरिष्ठ पत्रकार शंकर पांडेय और संरक्षक ने किया।

जैन समाज: सामाजिक कार्यकर्ता ओमप्रकाश बरलोटा ने बताया कि होली पर राजधानी से जैन समाज का जत्था तीर्थ स्थानों के भ्रमण पर गया है। उन्होंने बताया कि कैवल्य धाम तीर्थ, भद्रावती और शिखर जी तीर्थ के दर्शन करने के लिए जत्था रवाना हुआ है। सुधर्म पाठशाला की शिक्षिका पद्मा देवी ने बताया कि उनके पास नयापारा के महावीर भवन में आने वाले 20 से ज्यादा विद्यार्थियों ने होली नहीं खेलने का संकल्प लिया है।