• Home
  • Chhattisgarh News
  • Raipur News
  • News
  • बाजार में छोटे कारोबारियों का आज से 20 रुपए रोज का बैठकी शुल्क खत्म
--Advertisement--

बाजार में छोटे कारोबारियों का आज से 20 रुपए रोज का बैठकी शुल्क खत्म

राज्य शासन और नगर निगम ने शहर के सभी बाजारों में छोटे सब्जी कारोबारियों का रोजाना 20 रुपए का बैठकी शुल्क खत्म कर...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 03:05 AM IST
राज्य शासन और नगर निगम ने शहर के सभी बाजारों में छोटे सब्जी कारोबारियों का रोजाना 20 रुपए का बैठकी शुल्क खत्म कर दिया है। अर्थात अब यह शुल्क उन्हें नहीं देना होगा। सोमवार से शहर के हर बाजार में यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। अब तक ठेकेदार हर कारोबारी से यह शुल्क वसूल रहे थे। निगम अफसरों का मानना है कि यह शुल्क कारोबारी अपने सामान का रेट बढ़ाकर कवर करते थे। अब इससे कारोबारियों ही नहीं, सब्जी वगैरह के रेट में भी थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

रायपुर में बैठकी शुल्क माफ करने के बाद राज्य के नगरीय प्रशासन विभाग ने भी सभी बड़े-छोटे शहरों (नगरीय निकायों) में बैठकी शुल्क माफ करने का ऐलान कर दिया है। रायपुर के बाजारों में इसके अलावा दो तरह के शुल्क और लगते हैं। शास्त्री बाजार में पार्किंग शुल्क और प्रवेश शुल्क तथा बाकी बाजारों में सिर्फ प्रवेश शुल्क। अब यही चालू रहेंगे। अफसरों के मुताबिक इससे निगम को सालाना 2 करोड़ रुपए का नुकसान जरूर हो रहा है, लेकिन छोटे कारोबारियों को राहत मिलेगी।

अगले माह बिल में कुछ राहत

बिजली कंपनी ने 1 अप्रैल से बिजली की नई दरें लागू कर दी हैं। माना जा रहा है कि छोटे उपभोक्ताओं के लिए बिजली दर में प्रति यूनिट 20 पैसे की कमी की वजह से बिल 20 रुपए से 100 रुपए महीने तक कम होगा। यह कमी मई में दिए जाने वाले बिल में रहेगी। सरकारी अस्पताल को छोड़कर निजी क्लीनिक और अस्पतालों के बिल में पांच प्रतिशत की कमी भी लागू हो गई है। कंपनी की ओर से यह छूट दी जा रही है।