• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Raipur
  • News
  • हुड़दंग की शिकायत के लिए पुलिस ने जारी किया नंबर, चीता स्क्वॉड सक्रिय
--Advertisement--

हुड़दंग की शिकायत के लिए पुलिस ने जारी किया नंबर, चीता स्क्वॉड सक्रिय

News - होली में हुड़दंगियों और तेज रफ्तार बाइकर्स के खिलाफ तुरंत कार्रवाई होगी। कहीं से भी शिकायत मिलने पर पुलिस की टीम...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 03:10 AM IST
हुड़दंग की शिकायत के लिए पुलिस ने जारी किया नंबर, चीता स्क्वॉड सक्रिय
होली में हुड़दंगियों और तेज रफ्तार बाइकर्स के खिलाफ तुरंत कार्रवाई होगी। कहीं से भी शिकायत मिलने पर पुलिस की टीम एक-दो मिनट के भीतर ही पहुंच जाएगी। इसके लिए चीता और बाज स्क्वॉड गठित किया गया है। दोनों स्क्वॉड त्योहार के दिन ऐसे-एेसे प्वाइंट पर तैनात रहेंगे कि एक फोन पर उन्हें पहुंचने में एक-दो मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा। लोगों को केवल 9479191099 पर कॉल करना होगा। चीता और बाज स्क्वाॅड ने गुरुवार को सड़क पर उतरकर बाइक गश्त की और लोगों को अपनी उपस्थिति का अहसास कराया।

शहर में गाड़ियों की जांच भी शुरू कर दी गई है। शहर की भीतरी प्रमुख और बाइपास सड़कों के अलावा बाहर से आने वाले सभी रास्तों पर चेकिंग प्वाइंट बनाया गया है। शहर के भीतर आने वाली हर गाड़ियों की जांच हो रही है। पुलिस का फोकस इस बार हुड़दंगियों और तेज रफ्तार बाइकर्स पर भी है। इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए चीता और बाज स्क्वाॅड बनाया है। इसमें ऐसे पुलिस वालों को शामिल किया गया है, जिनकी छबि फुर्तीले पुलिस वालों की है। ऐसे चुने हुए पुलिस जवानों और अफसरों की रोटेशन में ड्यूटी रहेगी। दिनभर स्क्वॉड की टुकड़ी शहर की अलग-अलग सड़कों पर रहेगी, ताकि कोई भी कॉल आने पर घटनास्थल पर तुरंत पहुंचा जा सके। इस दौरान कोई भी तीन सवारी, बिना नंबर वाली गाड़ियों को सीधे जब्त कर लिया जाएगा। शहर की सुरक्षा के लिए 15 सौ से ज्यादा जवानों की फोर्स तैनात कर दी गई है। इस बार बड़ी संख्या में महिला फोर्स को भी लगाया जाएगा। कार्रवाई के दौरान किसी को रियायत नहीं दी जाएगी।




पूरे शहर को बांटा 8 सेक्टरों में

पुलिस अफसरों ने बताया कि शहर की सुरक्षा व्यवस्था को आठ सेक्टर में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर में दो राजपत्रित अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। अफसरों के नेतृत्व में सड़क से लेकर होटल, लाॅज, ढाबा और बार में गुरुवार की शाम से जांच की गई। वहां ठहरने वाले हर गेस्ट की सूची ले ली गई है। थानों में भी वारंटी, निगरानी और गुंडे बदमाश की धरपकड़ शुरू कर दी गई है। अफसरों ने पहले ही निर्देश दे दिए हैं कि एक निगरानी या वारंटी होली के दौरान बाहर न रहे।



उनके बाहर रहने से शांति भंग होने की आशंका रहती है।

शहर में दौड़ेंगी 54 पेट्रोलिंग गाड़ियां, 26 बाइकर्स टीम

शहर में 54 पेट्रोलिंग गाड़ियां दौड़ेगी। सभी गाड़ी में इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर रैंक के अफसर को प्रभारी बनाया गया है। इसमें दस-दस जवान होगे। सभी हथियारों से लैस होंगे। चीता स्क्वॉड में 10 और बाज स्क्वॉड में 16 बाइक रहेगी। एक बाइक में दो जवान रहेंगे। इसके अलावा क्राइम ब्रांच की टीम सादी वर्दी में शहर के अलग-अलग हिस्सों में तैनात रहेगी। थानों के अलावा ट्रैफिक जवानों की रात 1 बजे तक ड्यूटी रहेगी। रात तक गाड़ियों की जांच की जाएगी। ब्रीद एनालाइजर से गाड़ी चलाने वालों की जांच की जाएगी, जो भी नशे में पाए जाएंगे। उन्हें जेल भेजा जाएगा।

एक दिन पहले पुलिस ने की गश्त।

राजधानी में 26 बाइकर्स टीमें

शहर में 54 पेट्रोलिंग गाड़ियां दौड़ेगी। सभी गाड़ी में इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर रैंक के अफसर को प्रभारी बनाया गया है। इसमें दस-दस जवान होगे। सभी हथियारों से लैस होंगे। चीता स्क्वॉड में 10 और बाज स्क्वॉड में 16 बाइक रहेगी। एक बाइक में दो जवान रहेंगे। इसके अलावा क्राइम ब्रांच की टीम सादी वर्दी में शहर के अलग-अलग हिस्सों में तैनात रहेगी। थानों के अलावा ट्रैफिक जवानों की रात 1 बजे तक ड्यूटी रहेगी। रात तक गाड़ियों की जांच की जाएगी।

ब्रीद एनालाइजर से गाड़ी चलाने वालों की जांच की जाएगी, जो भी नशे में पाए जाएंगे। उन्हें जेल भेजा जाएगा।

कलेक्टर से जिम्मेदार एजेंसियों को जारी आदेश

पुलिस के लिए



निगम के लिए आदेश



बिजली विभाग



स्वास्थ विभाग


- सभी अस्पतालों में एंबुलेंस खड़ी रहे। कहीं भी दुर्घटना या घटना की सूचना पर टीम तुरंत पहुंचे।

अाबकारी विभाग

- शराब दुकानें शासन के नीति के अनुसार होली के दिन बंद रहेगी। एक दिन पहले भी समय पर बंद कर दी जाएगी।

नगर सेना

- दो दिनों तक फायर ब्रिगेड की टीम आपातकाल के लिए तैनात रहे।

- पेंट, कीचड़, वार्निश जैसे तत्वों को उपयोग न किया जाए। गुलाल से होली खेले।

- किसी के ऊपर जबरदस्ती रंग न लगाए या फेंके।

- होलिका दहन के नाम पर पेड़ों को न कांटा जाए।

- कोई भी मुखौटा पहनकर न घूमे।

X
हुड़दंग की शिकायत के लिए पुलिस ने जारी किया नंबर, चीता स्क्वॉड सक्रिय
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..