• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Raipur
  • News
  • नलों से आज 30 एमएलडी ज्यादा पानी, मौसम भी साफ पर दिन होगा गर्म
--Advertisement--

नलों से आज 30 एमएलडी ज्यादा पानी, मौसम भी साफ पर दिन होगा गर्म

News - होली के मद्देनजर राजधानी में शुक्रवार को नगर निगम राजधानी में नलों के लिए 170 मिलियन लीटर पानी सप्लाई करेगा। यह...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 03:10 AM IST
नलों से आज 30 एमएलडी ज्यादा पानी, मौसम भी साफ पर दिन होगा गर्म
होली के मद्देनजर राजधानी में शुक्रवार को नगर निगम राजधानी में नलों के लिए 170 मिलियन लीटर पानी सप्लाई करेगा। यह रोजाना की औसत सप्लाई से 30 मिलियन लीटर ज्यादा है। पानी की आपूर्ति सुबह-शाम एक-एक घंटे होगी, लेकिन फोर्स कुछ ज्यादा मिल सकता है।

नगर निगम ने मार्च में पानी की बढ़ती जरूरत को ध्यान में रखकर सप्लाई बढ़ाने का फैसला किया है। इसकी शुरुआत होली के दिन से होगी। त्योहार में निगम पानी और सफाई के बेहतर इंतजाम रखेगा, उधर शुक्रवार को सुबह का मौसम भी खुशनुमा रहेगा। हालांकि दोपहर 12 से से शाम 4 बजे के बीच तापमान सामान्य से कुछ रहने की संभावना है, अर्थात गर्मी लगेगी। त्योहार के लिए नगर निगम ने टैंकर भी तैयार रखे हैं। जरूरी होने पर इनके जरिये पानी सप्लाई होगा, खासकर उन इलाकों में जहां इन दिनों पानी की किल्लत है। निगम कमिश्नर रजत बंसल की ओर से निगम के सभी जोन कमिश्नरों को निर्देश दिया गया है कि टंकियों में साढ़े छह मीटर तक पानी भरा जाए। जोन अफसरों के अलावा जल विभाग के अफसरों से कहा गया है कि वे टंकियों में पानी भराव की स्थिति का अपडेट रखें। डंगनिया, तिलक नगर, मंडी, मोतीबाग, भाठागांव आदि टंकियों में टैंकर रीफीलिंग सेंटर बनाया गया है। इसके अलावा राजेंद्र नगर पानी टंकी वाले सेंट्रल रीफिलिंग सेंटर को भी हर समय तैयार रहने कहा गया है। निगम के सभी जोन में 10 टैंकर तथा मुख्यालय में 2 टैंकर हैं।

त्योहार के मद्देनजर गुरुवार को पूरे शहर में रात को विशेष सफाई अभियान चलाया गया। व्यावसायिक क्षेत्रों के अलावा शहर के भीतरी मोहल्लों और इलाकों में भी साफ-सफाई की गई। मुख्यालय के सफाई अमले को शहर में साफ-सफाई के लिए लगाया गया है। कमिश्नर ने स्वास्थ्य अधिकारी विजय पांडे को निर्देश दिया है कि दूसरे दिन सफाई की व्यवस्थित नियमित रहे। होलिकादहन से निकली राख को उठाने की भी व्यवस्था भी बनाई जा रही है।

रात में बढ़ रही गर्मी : शुक्रवार को राजधानी में मौसम साफ रहेगा। दोपहर का तापमान 36 डिग्री के आसपास रहेगा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार दोपहर में तेज गर्मी महसूस होगी। रात में भी हल्की गर्मी महसूस हो सकती है। इधर, गुरुवार को भी तेज गर्मी महसूस हुई। दोपहर में तापमान 35.7 डिग्री पहुंच गया।

यह सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। रात में भी न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री दर्ज किया गया। यह भी सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार शुक्रवार को रायपुर सहित पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। रायपुर में अधिकतम तापमान 36 डिग्री के आसपास रहेगा।

रात में शहर की सफाई

X
नलों से आज 30 एमएलडी ज्यादा पानी, मौसम भी साफ पर दिन होगा गर्म
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..