--Advertisement--

बकाया सरचार्ज पर अब 27 अप्रैल तक मिलेगी 50% छूट

रायपुर के सबसे बड़े टाउनशिप प्रोजेक्ट कमल विहार का 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है। बिजली, पानी, सड़क सहित...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 03:10 AM IST
रायपुर के सबसे बड़े टाउनशिप प्रोजेक्ट कमल विहार का 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है। बिजली, पानी, सड़क सहित इंफ्रास्ट्रक्चर का 10 फीसदी काम ही बाकी है। इसपर अगले साल करीब 163 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

उधर, रायपुर विकास प्राधिकरण (आरडीए) ने कमल विहार समेत सभी आरडीए कालोनियों में बकाया के सरचार्ज पर 50 फीसदी की छूट की आखिरी तारीख 27 अप्रैल कर दी है। पहले यह छूट सिर्फ मार्च के अंत तक देने की घोषणा की गई थी। रायपुर के टिकरापारा, बोरियाखुर्द, डुमरतराई, देवपुरी और डूंडा तक 1570 एकड़ में विकसित की जा रही कमल विहार में 98 किमी की सड़क बनाई जा चुकी है। सीवरेज ट्रीटमें प्लांट का काम शुरू हो चुका है। कमल विहार में कार्यालय उपयोग के आफिस कॉम्पलेक्स भवन बनाने के लिए सेक्टर 8ए के सार्वजनिक व अर्ध सार्वजनिक उपयोग के भूखंड पर प्रस्तावित किया गया है। योजना में 5 सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, विद्युत सब स्टेशन तथा अन्य इलेक्ट्रीकल काम पर 32 करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा। सेक्टर 3 बोरियाखुर्द तालाब व उसके आसपास के क्षेत्र में रिक्रिएशन जोन व तालाब का सौदर्यीकरण किया जाएगा।



कमल विहार में छह करोड़ की लागत से 66 रोहाउस बनाया जा रहा है। वृक्षारोपण व उद्यान विकास के कार्य के लिए 1 करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा। सेक्टर 12 में यह विकसित किया जा रहा है। यह रायपुर शहर का पहला वन औषधि उद्यान होगा। सेक्टर लेवल शॉपिंग बनाने के लिए एक करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

एकमुश्त जमा करने होंगे

विकास प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं में जमीन, भवन व अन्य बकायादारों को एक मुश्त रकम जमा करने पर सरचार्ज राशि में 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। यह छूट 27 अप्रैल तक मिलेगी। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एमडी कावरे ने बताया कि संचालक मंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि भूखंड व भवन इत्यादि के आवंटितियों से लगभग 20 करोड़ रुपए की बकाया वसूली जानी है। ऐसे बकायादारों को एकमुश्त राशि जमा करने पर सरचार्ज में 50 प्रतिशत की सीधी छूट दी जाएगी।