• Home
  • Chhattisgarh News
  • Raipur News
  • News
  • ओवर लोडिंग व अवैध परिवहन पर सख्ती राजस्व नहीं बढ़ा तो अफसरों पर कार्रवाई
--Advertisement--

ओवर लोडिंग व अवैध परिवहन पर सख्ती राजस्व नहीं बढ़ा तो अफसरों पर कार्रवाई

प्रदेश में अब ओवर लोडिंग और अवैध परिवहन पर और सख्त कार्रवाई होगी। परिवहन विभाग पूरा ध्यान राजस्व बढ़ाने पर फोकस...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 03:25 AM IST
प्रदेश में अब ओवर लोडिंग और अवैध परिवहन पर और सख्त कार्रवाई होगी। परिवहन विभाग पूरा ध्यान राजस्व बढ़ाने पर फोकस करेगा। अफसर अपने-अपने कार्यालय की राजस्व आय अधिक से अधिक बढ़ाने के लिए योजना बनाएंगे। इसमें बिना टैक्स तथा परमिट के वाहन चालन अथवा लंबे समय से टैक्स भुगतान नहीं करने वाले संचालकों से राजस्व वसूली कड़ाई से की जाएगी। राजस्व वसूली में कमी आने पर संबंधित परिवहन अधिकारी के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

परिवहन मंत्री राजेश मूणत ने बुधवार को न्यू सर्किट हाउस में विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी परिवहन अधिकारियों को 15 साल पुराने ट्रक तथा बस आदि भारी वाहनों की जानकारी भी उपलब्ध करानी होगी। प्रदेश में निर्बाध और मुक्त परिवहन को बढ़ावा देने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। सभी अधिकारी इसका पालन करें। प्रदेश में निर्बाध अंतरराज्यीय परिवहन की दृष्टि से सीमा पर स्थित सभी 16 जांच चौकियों को पहले ही समाप्त कर दिया गया है। राज्य शासन द्वारा अब फ्लाइंग स्कवाड को समाप्त कर दिया गया है। प्रदेश में परिवहन की पुख्ता व्यवस्था के लिए ओवर लोडिंग तथा अवैध परिवहन पर कठोर कार्रवाई परिवहन अधिकारी करेंगे।

चलेगा विशेष चेकिंग अभियान

मूणत ने अधिकारियों से कहा कि सभी परिवहन अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में ओवर लोडिंग तथा अवैध परिवहन की चेकिंग के लिए विशेष अभियान चलाएं। इसमें बिना परमिट तथा टैक्स भुगतान के चल रहे वाहनों तथा यात्री बसों और अन्य राज्यों के वाहनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। इसी तरह प्रदेश के समस्त खनिज तथा औद्योगिक क्षेत्रों में बिना टैक्स भुगतान, परमिट अथवा फिटनेस आदि के संचालित वाहनों की धर-पकड़ के लिए भी विशेष अभियान चलाया जाए। सभी परिवहन अधिकारी स्वयं की उपस्थिति में स्टाफ की मदद से वाहनों की चेकिंग करवाएं। यह चेकिंग नियमित रूप से हो।

परमिट के दुरुपयोग की जांच

नियमों के अनुसार गाड़ी चलाने वालों को कोई समस्या नहीं होगी अधिकारी इसका विशेष ध्यान रखेंगे। ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट अथवा अस्थाई परमिट का दुरुपयोग करने वाले तथा नियमों के विरुद्ध बस बॉडी निर्माण कर वाहन संचालन और राजस्व की क्षति पहुंचाने वाले यात्री वाहनों की चेकिंग के लिए भी विशेष चेकिंग अभियान चलाए जाएंगे। बैठक में अपर मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम, परिवहन विभाग के सचिव अरूण देव गौतम, अतिरिक्त परिवहन आयुक्त ओपी पाल और परिवहन विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी शामिल हुए।

टैक्स और परमिट न पटाने वाले वाहन चालकों से सख्ती से होगी वसूली

इन प्लान पर काम

कर रहा विभाग