• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Raipur
  • News
  • रविवि परीक्षाएं आज से, प्रवेश पत्र नहीं मिला तो फार्म की पावती व आईडी प्रूफ भी मान्य
--Advertisement--

रविवि परीक्षाएं आज से, प्रवेश पत्र नहीं मिला तो फार्म की पावती व आईडी प्रूफ भी मान्य

News - पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा बुधवार से शुरू होगी। बीए प्रथम, बीकॉम सेकेंड इयर, बीएससी व...

Dainik Bhaskar

Mar 14, 2018, 04:25 AM IST
रविवि परीक्षाएं आज से, प्रवेश पत्र नहीं मिला तो फार्म की पावती व आईडी प्रूफ भी मान्य
पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा बुधवार से शुरू होगी। बीए प्रथम, बीकॉम सेकेंड इयर, बीएससी व बीसीए अंतिम समेत कई कक्षाओं का बुधवार को पहला पर्चा होगा, जिसमें 50,000 परीक्षार्थी शामिल रहेंगे। इससे पहले, विश्वविद्यालय में मंगलवार तक सैकड़ों शिकायतें पहुंचीं कि परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र नहीं मिल पाया है। यह साइट से डाउनलोड भी नहीं हो रहा है। लगातार शिकायतों के बाद विवि प्रशासन ने उन परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा फार्म की पावती और आईडी प्रूफ दिखाने पर परीक्षा में बैठने की पात्रता दे दी है, जिनके पास अब तक प्रवेश पत्र नहीं है।

फिर भी, जानकारों का कहना है कि बुधवार को सुबह की पाली में परीक्षा देने पहुंचे छात्रों को प्रवेशपत्र नहीं होने की वजह से परेशानी उठानी पड़ सकती है, क्योंकि यह पर्चा सुबह 7 से 10 बजे तक होगा। दूसरी पाली सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक और तीसरी पाली में 3 बजे से शाम 6 बजे तक परीक्षा होगी। शिक्षाविदों ने बताया कि काफी छात्रों को प्रवेशपत्र नहीं मिल पाने की शिकायत के बाद परीक्षा फार्म की पावती व आईडी प्रूफ के साथ परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी गई है। इसकी सूचना मंगलवार को ही कॉलेजों को दी गई। कालेजों ने अपने सेंटर के हर छात्र तक यह सूचना पहुंचाई या नहीं, इसकी जानकारी विवि के पास भी नहीं हैं। हालांकि रविवि के जनसंपर्क अधिकारी सुपर्ण सेन गुप्ता का कहना है कि कोई भी छात्र परीक्षा से वंचित न हो इसके लिए केंद्राध्यक्ष को सूचना दी गई है। जिनके पास परीक्षा फार्म की छात्र प्रति (पावती) भी नहीं है वे आईडी प्रूफ लेकर उस परीक्षा केंद्र में जाए जहां से परीक्षा फार्म भरा था। गौरतलब है कि वार्षिक परीक्षा के लिए इस बार 1.38 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। यह परीक्षा 14 मार्च से 17 मई तक चलेगी।

ऑनलाइन सिस्टम फेल

रविवि अब तक अपने ऑनलाइन सिस्टम को ठीक नहीं कर पाया है। पहले परीक्षा के फार्म भरने को लेकर छात्रों को ऑनलाइन सिस्टम के कारण काफी परेशानी उठानी पड़ी थी। आवेदन के बाद लंबी-लंबी लाइन लगाकर फार्म की हार्ड कॉपी भी जमा करवाई गई थी। अब छात्र प्रवेश पत्र के लिए परेशान हो रहे हैं। मंगलवार को कॉलेज से लेकर विश्वविद्यालय तक में छात्र प्रवेश पत्र के लिए भटकते रहे, लेकिन उन्हें प्रवेशपत्र नहीं मिला। विवि के अफसर सिर्फ यह आश्वासन देते रहे कि प्रवेश पत्र संबंधित वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। तकनीकी दिक्कतों की वजह से नहीं मिल पा रहा है।

अाज इनके होंगे पर्चे

रविवि की वार्षिक परीक्षा के तहत पहले दिन बीएससी, बीकॉम, बीए समेत अन्य परीक्षाएं होंगी। सुबह 7 से 10 बजे तक बीएससी अंतिम की परीक्षा होगी। पहला पेपर है गणित व प्राणी विज्ञान। पहली पाली में ही बीएससी होमसाइंस भाग-1 व 2 के तहत आधार पाठ्यक्रम हिंदी का पेपर तथा भाग-3 के तहत बायोकेमिस्ट्री का पेपर होगा। बीसीए अंतिम वर्ष की परीक्षा भी पहली पाली में होगी। दूसरी पाली में 11 से दोपहर 2 बजे तक बीकॉम भाग-2 में आधार पाठ्यक्रम प्रथम-हिंदी भाषा का पेपर होगा। तीसरी पाली 3 बजे से शाम 6 बजे तक बीए, बीए क्लासिक्स भाग-1 की परीक्षा होगी। इन कक्षाओं के समाजशास्त्र, प्राचीन भारतीय इतिहास, मानव विज्ञान के पर्चे लिए जाएंगे।

X
रविवि परीक्षाएं आज से, प्रवेश पत्र नहीं मिला तो फार्म की पावती व आईडी प्रूफ भी मान्य
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..