Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» हनुमान जयंती पर जगह-जगह भंडारा महाआरती के बाद लगा छप्पन भोग

हनुमान जयंती पर जगह-जगह भंडारा महाआरती के बाद लगा छप्पन भोग

हनुमान जयंती पर शहर के हनुमान मंदिरों में विशेष पूजन अनुष्ठान का आयोजन किया गया। शुक्रवार दोपहर शुरू हुए...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 06:10 AM IST

हनुमान जयंती पर जगह-जगह भंडारा महाआरती के बाद लगा छप्पन भोग
हनुमान जयंती पर शहर के हनुमान मंदिरों में विशेष पूजन अनुष्ठान का आयोजन किया गया। शुक्रवार दोपहर शुरू हुए सुंदरकांड के समापन के साथ जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया गया। संकटमोचन का मंदिरों में सुबह अभिषेक हुआ। इसके बाद शृंगार किया गया। महाआरती के बाद पवनपुत्र को छप्पन भोग लगाया गया। सुबह से शुरू हुए भंडारे का क्रम देर रात तक जारी रहा। शहर में सैकड़ों की संख्या में भंडारे के स्टाॅल लगाए गए थे। लाखों लोगों ने भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया।

शहर के इन मंदिरों में भी हुए अनुष्ठान

मनोकामना सिद्ध मंदिर राठौर चौक : यहां सुबह 5 बजे जन्मोत्सव आरती हुई। 6.30 से 8 बजे तक दुग्धाभिषेक किया गया। शाम 6 बजे महाआरती हुई।

महामृत्युंजय दक्षिण मुखी वीर हनुमान मंदिर: बूढ़ातालाब स्थित मंदिर में शाम 7 बजे रामधुनी का समापन हुआ। शाम 7.30 बजे भगवान की महाआरती की गई।

दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर: फाफाडीह स्थित मंदिर के पं. भोला प्रसाद तिवारी और अजय महाराज ने बताया कि यहां हुए अनुष्ठान में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

राधाकृष्ण मंदिर: समता कॉलोनी के मंदिर के अध्यक्ष घनश्याम पोद्दार और सचिव रमाशंकर पांडेय ने बताया कि सुबह 11 बजे दुग्धाभिषेक और आरती के बाद भगवान की झांकी और शृंगार भक्तों के लिए आकर्षण का केंद्र रही।

बजरंग समाज हनुमान मंदिर: बूढ़ापारा स्थित मंदिर में सुबह 5.30 बजे जन्मोत्सव आरती हुई। दोपहर 3 बजे बजरंग समाज महिला मंडली ने सुंदरकांड पाठ और भजनों की प्रस्तुति दी। महाआरती के बाद महाभंडारे का आयोजन किया गया।

हनुमान मंदिर कायस्थ पारा-बनिया: यहां सुबह विविध अनुष्ठान हुए। इसके बाद भगवान का शृंगार कर महाआरती की गई। इसके बाद भंडारा हुआ।

भनपुरी हनुमान मंदिर: दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर में हनुमान सेवा समिति के अध्यक्ष इंजी. यूएन अग्रवाल, महासचिव राजू कापसे और कोषाध्यक्ष सत्यप्रकाश अग्रवाल ने बताया कि सुबह 10 बजे से अनुष्ठान शुरू हो जाएंगे। भंडारा दोपहर 1 बजे होगा।

महेश भूमि, मोवा: सालासर बालाजी जन्मोत्सव के मौके पर यहां सालासर बालाजी का भव्य दरबार का आयोजन किया गया। इसमें मुंबई और नागपुर के भजन गायक और कलाकारों ने प्रस्तुति दी। दोपहर और शाम को सवामणि प्रसाद का भाग लगा।

सरोना शिव मंदिर: तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ ने इस प्राचीन मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव मनाया। संघ के प्रांतीय प्रवक्ता विजय कुमार झा ने बताया कि कार्यक्रम में शामिल होने गौरव पथ स्थित कर्मचारी भवन से दोपहर 1 बजे कर्मचारियों का जत्था मंदिर के लिए निकला।

स्टेशन में हुई महाआरती, हजारों ने ली प्रसादी

सालासर बालाजी में हुआ दुग्धाभिषेक

सालासर बालाजी मंदिर अग्रसेन धाम में हनुमान जयंती के अवसर पर विशेष पूजा अर्चना की गई। मंदिर संचालन समिति के सुरेश गोयल ने बताया कि सुबह मंगल आरती, दोपहर को सवामणी भोग और आरती, शाम को महाभिषेक, छप्पन भोग और शाम को महाआरती आयोजन भी किया गया। सालासर बालाजी के दर्शन के लिए दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा। दस हजार से ज्यादा लोग इस मौके पर मंदिर पहुंचे। ढाई घंटे तक दुग्धाभिषेक भी किया गया। साथ ही धार्मिक आयोजन और भंडारा भी चला। इस मौके पर दिनेश शर्मा ने भजन कीर्तन संध्या में भक्तिरस से ओतप्रोत भजन गाए। रात्रि साढ़े 9 बजे शयन आरती भी की गई। हनुमान जयंती के अवसर पर 51 किलो का बूंदी का लड्डू भी चढ़ाया गया। इस दौरान नवल अग्रवाल, राजेश अग्रवाल, ईश्वर अग्रवाल, गणेश अग्रवाल, चतुर्भुज अग्रवाल और रामअवतार अग्रवाल समेत सभी सदस्य मौजूद रहे।

पुरानी बस्ती हनुमान मंदिर में यज्ञ अनुष्ठान हुए।

रेलवे स्टेशन स्थित सर्वधर्म हनुमान मंदिर में भी हनुमान जयंती पर विविध धार्मिक अनुष्ठान संपन्न हुए। मंदिर समिति के अध्यक्ष राजकुमार राठी ने बताया कि सुबह 11.30 बजे महाआरती की गई। दोपहर 12 बजे भंडारा शुरू हुआ। इसमें हजारों लोगों ने प्रसादी ग्रहण की। लोकनिर्माण मंत्री राजेश मूणत,रमेश मोदी, संजय श्रीवास्तव, सुभाष तिवारी,महापौर प्रमोद दुबे, पूर्व विधायक कुलदीप जुनेजा आदि आयोजन में शामिल हुए।

रावतपुरा में सुंदरकांड पाठ

संतश्री रविशंकर महाराज ‘रावतपुरा सरकार’ के सानिध्य में शनिवार को रावतपुरा सरकार आश्रम में हनुमान जी का प्राकट्य महोत्सव मनाया गया। उत्सव में हनुमान जी का वैदिक रीति से सुबह 5 बजे महाभिषेक किया गया। इसके बाद छप्पन भोग लगा। शुक्रवार को दोपहर 2 बजे से अखंड श्री राम संकीर्तन की शुरुआत हुई थी, इसका समापन भी शनिवार को दोपहर 2 बजे हुआ। शनिवार को श्री रामाचर्या भी हुई। शाम 6.30 बजे प्रार्थना के बाद 108 जोड़ों ने सामूहिक सुंदरकांड का पाठ किया। भंडारे में हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

बैरनबाजार मंदिर पहुंचे अभिनेता सोनू सूद।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×