• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Raipur
  • News
  • हनुमान जयंती पर जगह जगह भंडारा महाआरती के बाद लगा छप्पन भोग
--Advertisement--

हनुमान जयंती पर जगह-जगह भंडारा महाआरती के बाद लगा छप्पन भोग

News - हनुमान जयंती पर शहर के हनुमान मंदिरों में विशेष पूजन अनुष्ठान का आयोजन किया गया। शुक्रवार दोपहर शुरू हुए...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 06:10 AM IST
हनुमान जयंती पर जगह-जगह भंडारा महाआरती के बाद लगा छप्पन भोग
हनुमान जयंती पर शहर के हनुमान मंदिरों में विशेष पूजन अनुष्ठान का आयोजन किया गया। शुक्रवार दोपहर शुरू हुए सुंदरकांड के समापन के साथ जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया गया। संकटमोचन का मंदिरों में सुबह अभिषेक हुआ। इसके बाद शृंगार किया गया। महाआरती के बाद पवनपुत्र को छप्पन भोग लगाया गया। सुबह से शुरू हुए भंडारे का क्रम देर रात तक जारी रहा। शहर में सैकड़ों की संख्या में भंडारे के स्टाॅल लगाए गए थे। लाखों लोगों ने भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया।

शहर के इन मंदिरों में भी हुए अनुष्ठान










स्टेशन में हुई महाआरती, हजारों ने ली प्रसादी

सालासर बालाजी में हुआ दुग्धाभिषेक

सालासर बालाजी मंदिर अग्रसेन धाम में हनुमान जयंती के अवसर पर विशेष पूजा अर्चना की गई। मंदिर संचालन समिति के सुरेश गोयल ने बताया कि सुबह मंगल आरती, दोपहर को सवामणी भोग और आरती, शाम को महाभिषेक, छप्पन भोग और शाम को महाआरती आयोजन भी किया गया। सालासर बालाजी के दर्शन के लिए दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा। दस हजार से ज्यादा लोग इस मौके पर मंदिर पहुंचे। ढाई घंटे तक दुग्धाभिषेक भी किया गया। साथ ही धार्मिक आयोजन और भंडारा भी चला। इस मौके पर दिनेश शर्मा ने भजन कीर्तन संध्या में भक्तिरस से ओतप्रोत भजन गाए। रात्रि साढ़े 9 बजे शयन आरती भी की गई। हनुमान जयंती के अवसर पर 51 किलो का बूंदी का लड्डू भी चढ़ाया गया। इस दौरान नवल अग्रवाल, राजेश अग्रवाल, ईश्वर अग्रवाल, गणेश अग्रवाल, चतुर्भुज अग्रवाल और रामअवतार अग्रवाल समेत सभी सदस्य मौजूद रहे।

पुरानी बस्ती हनुमान मंदिर में यज्ञ अनुष्ठान हुए।

रेलवे स्टेशन स्थित सर्वधर्म हनुमान मंदिर में भी हनुमान जयंती पर विविध धार्मिक अनुष्ठान संपन्न हुए। मंदिर समिति के अध्यक्ष राजकुमार राठी ने बताया कि सुबह 11.30 बजे महाआरती की गई। दोपहर 12 बजे भंडारा शुरू हुआ। इसमें हजारों लोगों ने प्रसादी ग्रहण की। लोकनिर्माण मंत्री राजेश मूणत,रमेश मोदी, संजय श्रीवास्तव, सुभाष तिवारी,महापौर प्रमोद दुबे, पूर्व विधायक कुलदीप जुनेजा आदि आयोजन में शामिल हुए।

रावतपुरा में सुंदरकांड पाठ

संतश्री रविशंकर महाराज ‘रावतपुरा सरकार’ के सानिध्य में शनिवार को रावतपुरा सरकार आश्रम में हनुमान जी का प्राकट्य महोत्सव मनाया गया। उत्सव में हनुमान जी का वैदिक रीति से सुबह 5 बजे महाभिषेक किया गया। इसके बाद छप्पन भोग लगा। शुक्रवार को दोपहर 2 बजे से अखंड श्री राम संकीर्तन की शुरुआत हुई थी, इसका समापन भी शनिवार को दोपहर 2 बजे हुआ। शनिवार को श्री रामाचर्या भी हुई। शाम 6.30 बजे प्रार्थना के बाद 108 जोड़ों ने सामूहिक सुंदरकांड का पाठ किया। भंडारे में हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

बैरनबाजार मंदिर पहुंचे अभिनेता सोनू सूद।

X
हनुमान जयंती पर जगह-जगह भंडारा महाआरती के बाद लगा छप्पन भोग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..