• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Raipur
  • News
  • ओडीएफ स्थायित्व के लिए गांवों में साफ सफाई कर रही हैं महिलाएं
--Advertisement--

ओडीएफ स्थायित्व के लिए गांवों में साफ-सफाई कर रही हैं महिलाएं

News - भास्कर न्यूज |मांढर/सिलयारी/सारागांव स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत विकासखंड धरसींवा में खुले में शौच मुक्त ग्राम...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 03:15 AM IST
ओडीएफ स्थायित्व के लिए गांवों में साफ-सफाई कर रही हैं महिलाएं
भास्कर न्यूज |मांढर/सिलयारी/सारागांव

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत विकासखंड धरसींवा में खुले में शौच मुक्त ग्राम पंचायतों में ओ डी एफ स्थायित्व के लिए कार्य किया जा रहा हैं। स्वच्छ भारत मिशन की टीम द्वारा नित नए नवाचारों के माध्यम से लोगों को प्रोत्साहित करने का कार्य जारी हैं ताकि लोग स्वचछता के महत्व को भली भांति समझ सकें।

इसी क्रम में महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया जा रहा हैं। उल्लेखनीय हैं कि विगत दिनों जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीलेश कुमार क्षीरसागर की अगुवाई में बाइक रैली का आयोजन किया गया था। इससे प्रेरित होकर ग्राम पंचायत मौहागाँव की महिला समूहों ने संयुक्त रूप से संगठित होकर नारी शक्ति स्वच्छता समूह का गठन किया एवं प्रति रविवार को गांव की सड़कों, नालियों, पेयजल स्रोतों, निस्तारी तालाब इत्यादि की सफाई करती हैं।

स्वच्छता श्रमदानियों के साथ स्वच्छता सेवकों ने भी किया श्रमदान

10 अप्रैल को चंपारण जाएंगी समूह की महिलाएं

स्व सहायता समूहों को प्रोत्साहित करने के लिए समूह की चयनित महिलाओं को बिहार के चंपारण जिले के भ्रमण पर भेजा जा रहा हैं। जहां महात्मा गांधी के चंपारण में प्रथम आगमन के 100 वर्ष पूरे होने के अवसर पर 10 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छता संबंधी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

विधायक देवजी भाई ने दी बधाई

महिलाओं को स्वच्छता के लिए प्रोत्साहित करने के लिए श्रमदानी महिलाओं को स्थानीय विधायक एवं पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष देवजी भाई पटेल ने बधाई दी है। उन्होंने कहा कि अगर गांव में नारी शक्ति इसी तरह से जागृत हो जाय तो न सिर्फ स्वच्छता बल्कि हम हर क्षेत्र में विकास करेंगे।

X
ओडीएफ स्थायित्व के लिए गांवों में साफ-सफाई कर रही हैं महिलाएं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..