Hindi News »Chhatisgarh »Raipur »News» CM Raman Singh Said That Big Fight Against Naxalism In Chhattisgarh

सीएम रमन सिंह ने कहा छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद से भी बड़ी लड़ाई कुपोषण की

सीएम सुपोषण मिशन शुरू, सभी 27 जिलों में चलेगा अभियान।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 11, 2017, 06:13 AM IST

  • सीएम रमन सिंह ने कहा छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद से भी बड़ी लड़ाई कुपोषण की
    रायपुर।मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कुपोषण से पीड़ित प्रदेश के पांच साल से कम उम्र के बच्चों, किशोरियों एवं गर्भवती महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री सुपोषण मिशन की शुक्रवार को शुरुआत की। यह मिशन का प्रदेश में व्याप्त पोषण के स्तर में सुधार लाने हेतु सरकार के विभागों, एवं समाज के सभी वर्गों, यूनिसेफ एवं सिविल सोसायटियों के समन्वित एवं एकीकृत प्रयासों का नतीजा माना जा रहा है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कुपोषण नक्सलवाद से भी बड़ी लड़ाई है।
    - इस समस्या का निराकरण तुरंत करना अत्यंत जरूरी है, ताकि आनेवाली भविष्य की पीढ़ियों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित किया जा सके। सीएम ने कहा कि इसके लिए गंभीरता से प्रयास किए जाएं तो केरल के समान राज्य के पोषण स्तर तक पहुंचाया जा सकता है।
    - डॉ. सिंह इसी मौके पर पोषण संबंधी ऑऩलाइन सलाह के लिए बच्चों के पोषण स्थिति की जानकारी वाला एैप लांच किया। इस मौके पर यूनिसेफ इंडिया के डॉ. आर्यन डे वाग्ट यूनिसेफ के चीफ फील्ड आफिसर प्रशांता दास, एवं विभागीय सचिव डॉ. एम गीता ने कार्यक्रम के दौरान विस्तार से प्रकाश डाला। महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू और मुख्य सचिव विवेक ढांड ने भी संबोधित किया।
    बच्चों को पहले हजार दिन तक अच्छा भोजन जरूरी
    - यूनिसेफ के प्रस्ताव के अनुसार है बच्चों को उनके पहले 1000 दिनों में पर्याप्त एवं उचित पोषण युक्तआहार मिलना चाहिए। गुणवत्ता एवं पोषक तत्व विहीनखाना गर्भवती औरत (जच्चा) एवं बच्चा के स्वास्थ्य एवं उसके भविष्य पर गंभीर एवं दूरगामी प्रभाव डालते हैं। जिसके कारण स्कूल के उपस्थिति में कमी एवं सीखने एवं समझने की क्षमता दोनों व्यापक रूप से प्रभावित होती है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×